चुनाव से पहले PMLN नेता मरियम नवाज ब्रिटेन से लौटीं पाकिस्तान

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 11:16 AM (IST)

इस्लामाबादः  पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी व पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज  (PML-N)   की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज अहम एसेम्बली चुनाव से पहले अपनी पार्टी को मजबूत बनाने के लिए शनिवार को पाकिस्तान लौट आईं। करीब चार महीने पहले वह अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लंदन गई थीं। पार्टी की मुख्य संगठनकर्ता बनाई गईं मरियम नवाज (49) अबू धाबी से यहां अलम्मा इकबाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचीं। वैसे विमान में चिकित्सा आपातस्थिति के चलते उनकी उड़ान में एक घंटे की देरी हुई।

 

पाकिस्तान वापस आने के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ पाकिस्तान जिंदाबाद।'' भ्रष्टाचार के एक मामले में बरी होने के बाद वह पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान से लंदन चली गयी थीं। उस वक्त उन्होंने कहा था कि वह अपने पिता नवाज से मिलने के लिए ‘बेताब' हैं जिनसे वह 2019 से नहीं मिली। पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज (पीएमएल-एन) की वरिष्ठ नेता मरियम नवाज ने पाकिस्तान लौटने के बाद जियो न्यूज से कहा कि वह पार्टी को मजबूत बनाने में अपनी सारी ऊर्जा लगायेगी। इससे पहले पार्टी प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने कहा था कि मरियम ‘पार्टी संगठन को नया रूप' देने के लिए लौट रही हैं।

 

इस माह के प्रारंभ में मरियम नवाज को पीएमएल-एन की मुख्य संगठनकर्ता नियुक्त किये जाने के बाद ऐसी संभावना है कि देश के राजनीतिक घटनाक्रम में उनकी भूमिका और अहम होगी। पीएमएल -एन सुप्रीमो नवाज शरीफ ने मरियम नवाज और गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह को पंजाब में आगामी चुनाव से पहली रैलियां एवं सभाएं करने के लिए अधिकृत किया है। पंजाब से पीएमएल-एन के एक नेता ने डॉन अखबार को बताया कि पार्टी में मरियम नवाज की पदोन्नति नवाज शरीफ की ओर से प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अगुवाई वाले धड़े के लिए स्पष्ट संकेत है कि उनके उत्तराधिकारी वह नहीं बल्कि मरियम नवाज होंगी।

 

मरियम ही पार्टी का नेतृत्व करेंगी क्योंकि यहीPML-N के सर्वोच्च नेता नवाज शरीफ की मर्जी है। उ मरियम नवाज को   मुख्य संगठनकर्ता का जो नया पद दिया गया है, उसने उन्हें पहले ही अपनी मर्जी से पार्टी को चलाने के लिए अधिकृत कर दिया है ।'' पंजाब के नेता ने कहा, ‘‘ पार्टी मामलों में शहबाज शरीफ और उनके बेटे हमजा शरीफ का प्रभाव आने वाले दिनों में घटेगा।  मरियम नवाज  पार्टी की शीर्षतम बॉस होंगी। बताया जा रहा है कि मरियम भी पंजाब में पार्टी मामलों को अपने हाथों में लेने को इच्छुक हैं खासकर पिछले साल उपचुनाव में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक -ए-इंसाफ के हाथों मिली अपमानजनक हार के बाद।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News