साइकल पर राजा से मिलने पहुंचे यहां के PM, वायरल हुई तस्वीर

Sunday, Oct 15, 2017 - 05:05 PM (IST)

ऐमस्टरडैमः आमतौर पर कोई वीआईपी कहीं जाता है तो उसके साथ दर्जनों सिक्सोरिटी गार्डों के साथ कई गाड़ियों का काफिला चलता है। एेेसे में अगर बात प्रधानमंत्री की आए तो ये व्यवस्था डबल ट्रपल हो जाती है लेकिन दुनिया के जानेमाने देश के पीएम एेसे भी हैं, जो अपने साथ आने जाने के लिए न किसी एस्कॉर्ट का इस्तेमाल करते हैं और न ही किसी गाड़ियों के काफिले की। उन्हें सार्वजनिक जगहों पर जाना भी हो तो केवल साइकल का इस्तेमाल करते हैं। 

नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री मार्क रुते ऐसे पीएम हैं जो देश के राजा से मिलने जब उनके पैलेस पहुंचे तो वो किसी बुलेट प्रूफ गाड़ियों के काफिले से नहीं बल्कि साइकल से उतरे। एेसे ही एक मौके पर मार्क रुते की रॉयल पैलेस में साइकल खड़ी करती हुई तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। अब इंटरनेट पर लोग इस तस्वीर को खूब लाइक और शेयर कर रहे हैं। 

दरअसल, पर्यावरण रक्षा में लगे कई समूहों ने कहा है कि ऐम्सटरडैम के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। यहां हवा में नाइट्रोजन ऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा है, जिसने यूरोपियन यूनियन के मानकों को पहले की पार कर लिया है। साल 2015 के बाद से ही स्थानीय लोग प्रदूषण का खतरनाक स्तर झेलने को मजबूर हैं। 

संयुक्त राष्ट्र में नीदरलैंड्स के स्थायी प्रतिनिधि केराल वैन ऊस्टरम ने सबसे पहले नीदरलैंड्स के पीएम की यह तस्वीर ट्वीट की। उन्होंने ट्वीट में लिखा,'यह नीदरलैंड है। नई सरकार के गठन को लेकर राजा से मिलने के बाद साइकल से जाते हुए प्रधानमंत्री रुते।' रुते साल 2010 से नीदरलैंड्स के पीएम पद पर हैं। अब एक बार फिर से वे 26 अक्टूबर को अपने मंत्रियों के साथ फिर से शपथ लेने वाले हैं। 

Advertising