पाकिस्तान में PM शहबाज शरीफ ने दूसरे राष्ट्रव्यापी पोलियो अभियान का किया उद्घाटन

Monday, May 23, 2022 - 05:27 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में पिछले सप्ताह पोलियो का तीसरा मामला सामने आने के बाद 4.3 करोड़ से अधिक बच्चों को टीका लगाने के लिए सोमवार को एक राष्ट्रव्यापी पोलियो अभियान शुरू किया गया। एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने वर्ष 2022 के दूसरे पोलियो अभियान की शुरुआत की और आश्वासन दिया कि सरकार इस गंभीर बीमारी को खत्म करने के लिए सभी उपाय करेगी।

बयान में कहा गया है, ‘‘टीकाकरण अभियान पूरे पाकिस्तान में 23-27 मई तक चलाया जाएगा।'' इसमें कहा गया है कि अभियान के तहत जीवन रक्षक पोलियो टीके की खुराक पांच साल से कम उम्र के लगभग 4.3 करोड़ बच्चों को देना है। बयान के अनुसार अग्रिम पंक्ति के लगभग 3,40,000 कर्मी देशभर में घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो के टीके लगायेंगे। अभियान के दौरान छह से 59 माह के बच्चों को विटामिन ए की पूरक खुराक भी पिलाई जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कुछ बच्चों को टीकाकरण के तहत टीके की बूंदें पिलाकर पोलियो उन्मूलन अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी माता-पिता से आग्रह करता हूं कि वे अपने बच्चों का टीकाकरण जरूर करवाएं।'' पोलियो का कोई इलाज नहीं है और बच्चों को इस गंभीर बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र प्रभावी तरीका है। गौरतलब है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के एकमात्र ऐसे देश हैं जो अभी भी पोलियो उन्मूलन की कोशिश कर रहे हैं।

 

Tanuja

Advertising