तेहरान पहुंचे पीएम मोदी, गुरुद्वारे में नवाया शीश

Sunday, May 22, 2016 - 09:26 PM (IST)

तेहरान: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तेहरान पहुंच गए हैं। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के निमंत्रण पर पी.एम. मोदी ईरान यात्रा कर रहे हैं । प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली ईरान यात्रा है । ऊर्जा संपन्न ईरान की अपनी पहली यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी इस खाड़ी देश की यात्रा का मकसद प्रतिबंध के बाद उसके साथ संपर्क, व्यापार, निवेश तथा ऊर्जा भागीदारी को मजबूत करना है अपनी यात्रा के दौरान मोदी ईरान के शीर्ष नेता आयतुल्ला अली खामेनेइ तथा राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ द्विपक्षीय व्यापार, ऊर्जा तथा रणनीतिक संबंधों पर बातचीत करेंगे । 


पी.एम के ईरान पहुंचने के बाद दोनों देशों में कई महत्वपूर्ण डील्स हो सकती हैं । इनमें से सबसे खास चाबहार पोर्ट को लेकर होने वाली डील है। यह डील होने से दोनों देशों के बीच कारोबार करना आसान हो जाएगा । दरअसल चीन पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट का इस्तेमाल कर रहा है और अब चाबहार पोर्ट को लेकर होने वाली डील से भारत पाक और चीन को करारा जवाब देगा।

मोदी ने कई ट्वीट के जरिए कहा कि कनेक्टिविटी बढ़ाना, व्यापार, निवेश, ऊर्जा भागीदारी, संस्कृति तथा लोगों का लोगों के साथ संपर्क हमारी प्राथमिकता है । ईरान के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान पी.एम.मोदी तेहरान में भाई गंगा सिंह सभा गुरुद्वारे में मत्था टेकने गए।
 

Advertising