QUAD बैठक में बोले PM मोदी- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ मिलकर काम करेंगे

Saturday, Sep 25, 2021 - 06:03 AM (IST)

वाशिंगटनः हिन्द प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र, मुक्त, शांतिपूर्ण, समृद्ध एवं समावेशी बनाने के एक व्यापक द्दष्टिकोण से स्थापित अमेरिका, भारत, जापान एवं ऑस्ट्रेलिया के चतुष्कोणीय फ्रेमवर्क (क्वॉड) की प्रथम प्रत्यक्ष शिखर बैठक आज यहां शुरू हुई। अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडेन की मेजबानी में व्हाइट हाउस में शुरु हुई इस बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदो सुगा शामिल हुए। व्हाइट हाउस में एक हॉल में गोलाकार ढंग से अलग अलग मेज पर चारो नेता बैठे। 

प्रधानमंत्री मोदी की सीट के पीछे विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू बैठे थे। सबसे पहले बाइडेन ने सदस्य देशों का स्वागत किया और आरंभिक वक्तव्य दिया। इसके बाद अन्य नेताओं के वक्तव्य होंगे। क्वॉड की पहली बैठक वर्चुअल स्वरूप में मार्च में हुई थी। आज इस बैठक के पहले प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को चार सदस्यीय गठजोड़ के दो अहम सदस्यों -ऑस्ट्रेलिया एवं जापान के प्रधानमंत्रियों से अलग अलग द्विपक्षीय मुलाकात करके स्वतंत्र, खुले, समृद्ध एवं समावेशी हिन्द प्रशांत क्षेत्र के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सहयोग को बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया था। 

जापान एवं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें की। समझा जाता है कि इस प्रकार से क्वॉड शिखर बैठक के पहले ही सदस्य देशों के बीच एजेंडे पर विचार विमर्श करके एक सैद्धांतिक सहमति कायम हो गई है। माना जा रहा है कि चीन के आक्रामक रुख पर अंकुश लगाने के लिए उससे विनिर्माण आधार विकेन्द्रित करने, आपूर्ति श्रृंखला पर चीनी आधिपत्य समाप्त करने और सुरक्षा के उपायों पर चर्चा होगी। सूत्रों के अनुसार क्वॉड की इस बैठक में मार्च में हुई वर्चुअल बैठक के बाद हुई प्रगति की समीक्षा की जाएगी। जलवायु परिवर्तन, अफगानिस्तान की स्थिति तथा मजहबी कट्टरवाद एवं आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा होने की संभावना है। 

Pardeep

Advertising