पाक नेशनल एसेंबली में  इमरान खान ने जीता विश्वास मत, बच गई सरकार

punjabkesari.in Saturday, Mar 06, 2021 - 02:07 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान  को सीनेट चुनाव में उनकी पार्टी के एक अहम उम्मीदवार की हार  के चलते विश्वास मत हासिल करने का कदम उठाना  पड़ा है। इमरान खान ने  आज नेशनल एसेंबली में  विश्वास मत करवाया जिसमें  वह जीत गए। लगभग एक घंटे तक चली विश्वास मत की प्रक्रिया में इमरान  के समर्थन में वोट 178 वोट पड़े जिसके बाद इमरान की कुर्सी पर रहा खतरा फिलहाल टल गया। इमरान खान पाकिस्तान के इतिहास में दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो नेशनल एसेंबली में अपनी इच्छा से विश्वास मत का सामना किया। इससे पहले नवाज शरीफ ने सन् 1993 में स्वेच्छा से विश्वास मत का सामना किया था। 

 

इमरान खान को नेशनल एसेंबली में 171 सांसदों का समर्थन चाहिए था क्योंकि सदन में कुल 342 सदस्यों में अभी 340 सदस्य हैं और दो सीटें खाली हैं। खान की पीटीआई के पास 157 सांसद हैं जबकि विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के 83 सदस्य हैं और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के 55 सांसद हैं। विश्वास मत से पहले इमरान खान ने शुक्रवार को पार्टी और गठबंधन में सहयोगी दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी।

 

इस दौरान उन्होंने सबसे अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनने की अपील की थी।  उन्होंने यह भी कहा कि कुछ सांसदों ने पैसों के लिए खुद को बेच दिया लेकिन यह ठीक नहीं। विपक्षी पार्टियों के गठबंधन की ओर से उम्मीदवार और पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने बुधवार को सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार और देश के वित्तमंत्री अब्दुल हफीज शेख को हराकर इमरान खान को बड़ा झटका   दिया था । इस हार के बाद इमरान खान को अपनी पार्टी के सदस्यों पर भरोसा नहीं रहा और उन्होंने उन्होंने विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की मांग को मान लिया। 

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News