'प्लेबॉय' के फाउंडर ह्यू हेफनर का निधन, 86 की उम्र में 60 साल की महिला से की थी तीसरी शादी

Thursday, Sep 28, 2017 - 12:10 PM (IST)

लॉस एंजिलिसः प्लेबॉय पत्रिका के संस्थापक ह्यू हेफनर का 91 साल की उम्र में निधन हो गया। एबीसी न्यूज के अनुसार, प्लेबॉय ने अपने एक बयान में बताया कि हेफनर का बुधवार को उनके आवास पर निधन हो गया। उनके परिवार के लोग उनके आसपास ही थे। बयान में कहा गया है ‘‘ वर्ष 1953 में प्लेबॉय पत्रिका की स्थापना कर कंपनी को एक ब्रैंड के तौर पर पहचान दिलाने वाले ह्यू एम हेफनर का निधन हो गया है। वह 91 साल के थे।’’ हेफनर ने मात्र 1600 डॉलर से पत्रिका की शुरुआत की थी। इसमें से उनके पास 600 डॉलर थे और 1000 डॉलर उन्होंने अपनी मां से उधार लिए थे।

साल 1953 में जब कानूनी तौर पर गर्भनिरोधक गोलियों को प्रतिबंधित किया जा सकता था और उस समय के मशहूर टेलिविजन प्रोग्राम ‘आई लव लूसी’ में ‘गर्भवती’ शब्द इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी गई थी, ऐसे समय में हेफनर ने प्लेबॉय का पहला अंक निकाला था। इसमें मर्लिन मुनरो की ‘निर्वस्त्र तस्वीर’ प्रकाशित की गई थी। हालांकि यह तस्वीर पुरानी थी। वर्ष 2015 में प्लेबॉय ने महिलाओं की निर्वस्त्र तस्वीरों का प्रकाशन इंटरनेट का हवाला देते हुए बंद कर दिया। हेफनर ने मनोरंजन की दुनिया में अपना मल्टीमीडिया सम्राज्य स्थापित किया था, जिसमें क्लब, बड़ी हवेलियां, फिल्में और टेलिविजन शो शामिल थे। उन्होंने टेलिविजन शो ‘प्लेबॉय आफ्टर डार्क’ की मेजबानी भी की थी।

86 की उम्र में की तीसरी शादी
हग ने साल 2012 में क्रिस्टल हैरिस से शादी की थी। यह उनकी तीसरी शादी थी। उस समय हग की उम्र 86 साल थी और क्रिस्टल उनसे 60 साल छोटी थीं।

Advertising