Kazakhstan: उड़ान भरने के बाद दो मंजिला इमारत से टकराकर विमान क्रैश, 15 की मौत व 66 घायल

Friday, Dec 27, 2019 - 03:23 PM (IST)

मास्को: कजाख्स्तान के अल्माती अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में कम से कम 15 लोग मारे गए हैं और कम से कम 66 अन्य घायल हुए हैं। इनमें से 50 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अल्माती के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। विमान में 98 लोग सवार थे। उड़ान भरने के तुरंत बाद बेक एयर का विमान कंक्रीट के बाड़े और दो मंजिला भवन से टकरा गया था। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर विमान ने अपना संतुलन खो दिया।

अल्माती हवाईअड्डे ने अपने फेसबुक पेज पर एक बयान में कहा कि कोई आग नहीं लगी थी। हादसे के तुरंत बाद राहत कार्य शुरु हो गया। विमान नूर-सुल्तान जा रहा था। बर्फ से ढके दुर्घटना स्थल पर करीब 1,000 लोग राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। अल्माती में फिलहाल मौसम साफ है और तापमान शून्य से कुछ ही नीचे है, जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य है। फुटेज में विमान का मुख्य हिस्सा (धड़) टूटकर एक मकान से टकराया हुआ जबकि पिछला हिस्सा (पूंछ) हवाईअड्डे के पास एक खेत में पड़ा हुआ दिख रहा है।

विमान की पहचान मध्यम आकार के दो टर्बोफैन वाले जेट एयरलाइनर फोक्कर-100 के रूप में हुई है। विमान का निर्माण करने वाली कंपनी 1996 में दिवालीया हो गई और उसके अगले ही साल फोक्कर-100 विमानों का निर्माण रुक गया। देश के अधिकारियों ने बताया कि बेक एयर की सभी उड़ानों और कजाख्स्तान में फोक्कर-100 विमानों की उड़ान पर जांच पूरी होने तक रोक लगा दी गई है। कजाख्स्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव ने पीड़ित परिवारों को अनुग्रह राशि देने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट किया कि हादसे के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को कानून के मुताबिक कड़ी सजा दी जाएगी। तोकायेव ने कहा कि हादसा किन परिस्थितियों में हुआ, इसकी जांच करने के लिए एक सरकारी आयोग का गठन किया गया है।

Seema Sharma

Advertising