PLA की डिजिटल लड़ाकू इकाई ने तिब्बत में किया लाइव फायर अभ्यास

Saturday, Aug 18, 2018 - 10:38 AM (IST)

बीजिंगः चीन की सेना की डिजिटल लड़ाकू इकाई ने किंगहई-तिब्बत पठार पर आज लाइव फायर अभ्यास किया जिसपर चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि इस अभ्यास से सेना को सभी मौसमों एवं भौगोलिक स्थितियों में युद्ध जीतने में सक्षम बनाने का देश का संकल्प प्रर्दिशत हुआ है।  बीजिंग के सैन्य विशेषज्ञ और टीवी टिप्पणीकार सोंग झोनपिंग ने कल ग्लोबल टाईम्स से कहा कि इस अभ्यास से प्रतिकूल माहौल पूर्ण डिजिटल लड़ाकू प्रणाली की परख हुई है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की डिजिटल लड़ाकू काई ने किंगहई-तिब्बत पठार पर यह अभ्यास किया।

उन्होंने कहा कि ऐसा अभ्यास इलाके से सटे किसी किसी खास देश को निशाना बनाकर नहीं किया गया है बल्कि यह सभी मौसमों और भौगोलिक स्थितियों में सेना को लड़ाई जीतने में सक्षम बनाने की चीन की व्यापक योजना का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि सभी इकाइयां इस क्षेत्र में नियमित रुप से अभ्यास करेंगी।

सरकारी चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) ने 11 अगस्त को खबर दी थी कि ड्रोनों, शीघ्र चेतावनी रडार, हॉवित्जर, वायु रक्षा मिसाइलों समेत उन्नत हथियारों से लैस सैकड़ों वाहन इस अभ्यास में पहुंचे थे। टाईम्स ने सीसीटीवी के हवाले से कहा है कि पीएलए डिजिटल लड़ाकू इकाई एंटीटैंक और वायु रक्षा जिम्मेदारियों समेत फायर मिशनों का स्वतंत्र रुप से मुकाबला करने में सक्षम है। 

Isha

Advertising