नेपाल विमान हादसाः पायलट की इस गलती कारण 51 लोगों ने गंवाई थी जान

Tuesday, Jan 29, 2019 - 10:28 PM (IST)

लॉसएंजलिस/काठमांडूः पिछले साल मार्च में यूएस-बांग्ला एयरलाइन बॉम्बर्डियर यूबीजी-211 विमान के क्रैश होने का मुख्य कारण अब सामने आ गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जांच समिति ने पाया कि कॉकपिट के अंदर पायलट के धूम्रपान करने की वजह से विमान क्रैश हुआ था।

अधिकारियो ने बताया कि अधिकारी पहले इस बात को तय नहीं कर पा रहे थे कि क्या वास्तव में दुर्घटना की वजह सुरक्षा उपायों की अनदेखी थी या उस फिर वक्त की परिस्थितियों के कारण यह हादसा हुआ। हालांकि अब जो रिपोर्ट जारी हुई है उसके अनुसार दुर्घटना क्रू मेंबर की लापरवाही के कारण हुई थी। बता दें कि यह विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें क्रू मेंबर सहित 51 लोगों की जान चली गई थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि यात्रियों की मौत क्रैश के समय सिर में चोट लगने से हुई । जांच समिति ने इस विमान दुर्घटना के लिए एयरपोर्ट और क्रू मेंबर को ज़िम्मेदार ठहराया है।कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर डेटा से पता चला कि उस वक्त टर्मिनल, क्रू और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के बीच कम्युनिकेशन में दिक्कत आई थी।

Tanuja

Advertising