फिलीपीन पहुंचा तूफान ‘युतु’, हजारों लोगों को भेजा गया सुरक्षित स्थान

Tuesday, Oct 30, 2018 - 05:47 PM (IST)

मनीलाः फिलीपीन में मंगलवार को तूफान ‘युतु’ के दस्तक देने के साथ तेज हवाओं के कारण कई घरों की छतें उड़ गयीं और पेड़ टूट कर गिर गये। इस शक्तिशाली तूफान के आगमन से पहले इलाके के हजारों लोगों को वहां से निकालकर सुरक्षित स्थान भेज दिया गया।  पिछले महीने मंगखूट तूफान के तबाही मचाने के बाद अब नये तूफान ने फिलीपीन के सर्वाधिक आबादी वाले द्वीप पर दस्तक दी है, जिसके कारण क्षेत्र में भारी बारिश हुई।

मंगखूट तूफान के कारण कई लोगों की मौत हो गयी थी। खोजी दलों ने युतु से मची तबाही का आकलन शुरू कर दिया है। तूफान ने मंगलवार सुबह दस्तक दी और इसके कारण 150 किलोमीटर (95 मील) प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं जो कई बार 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले प्रचंड तूफान में तब्दील हो गईं। अधिकारियों ने बताया कि तूफान के चलते नौका डूबने की घटना में एक व्यक्ति के लापता होने की खबरों की वे जांच कर रहे हैं।

नुएवा विजकाया प्रांत से इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ द रेड क्रॉस की प्रवक्ता कैरोलाइन हागा ने एएफपी को बताया, ‘‘हमने सड़कों पर पेड़ों की टूटी शाखाएं देखी हैं लेकिन बाढ़ के चलते यहां घरों को अधिक नुकसान हुआ है। लोगों को वहां से निकाला जाना आवश्यक है। युतु के आगमन से पहले निचले इलाकों में रहने वाले करीब 10,000 लोग अपने-अपने घरों को छोड़ चुके हैं।     

Isha

Advertising