इस दुल्हन को लेकर फेसबुक पर छिड़ गई जंग (pics)

Saturday, Mar 25, 2017 - 01:26 PM (IST)

टोरंटोः एक पत्रिका के कवर पेज पर छपी एक तस्वीर को लेकर सोशल मीडिया में विवाद पैदा हो गया है। दक्षिण एशिया पर केन्द्रित, कनाडा से निकलने वाली पत्रिका ‘जोडी ब्राइडल शो ‘ ने अपने कवर पेज पर एक तमिल दुल्हन की तस्वीर छापी  है। लेकिन कई लोगों को ये तस्वीर भारतीय मूल्यों के खिलाफ लग रही है, और उन्होंने इस तस्वीर पर अपना विरोध दर्ज कराया है। फेसबुक पर इस तस्वीर को लेकर गरमागरम बहस हो रही है, कई लोग इस तस्वीर को तमिल संस्कृति पर हमला मान रहे हैं, और इसे अश्लील बता रहें हैं। तो कुछ का मानना है कि इस सुंदर तस्वीर में आपत्तिजनक कुछ भी नहीं है।

मैगजीन के कवर पेज पर मॉडल तनुष्का सुब्रमण्यम दुल्हन के लिबास में एक कुर्सी पर बैठी हैं, कुर्सी को फूलों के गुच्छों से सजाया गया है। तस्वीर में मॉडल ने तमिल स्त्रियों की तरह साड़ी पहन रखी है। लेकिन इस दौरान मॉडल की एक टांग पूरी तरह से दिख रही है। लोगों को इसी पर नाराजगी है।  फेसबुक पर एक यूजर ने लिखा है, ‘अगर आपकी कला मेरी संस्कृति पर हमला करती है तो हां इससे मुझे दिक्कत है।’ लेकिन एक यूजर का कहना है कि ये तस्वीर मैगजीन का बेहतरीन कवर पेज है, इस तस्वीर पर लोगों की नाराजगी महिलाओं को लेकर उनकी मानसिकता को दिखाती है।

एक दूसरे यूजर ने लिखा है कि कृपया मुझे एक भी तमिल दुल्हन दिखाइए जो शादी के दौरान इस तरह के कपड़े पहनती हो, ये हमारी संस्कृति के मजाक उड़ाने का एक तरीका है। एक दूसरे यूजर ने फेसबुक पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ‘मैं एक तमिल हूं, और मुझे ये तस्वीर जबर्दस्त लग रही है, एक क्रिएटिव व्यक्ति होने के नाते मैं इस कॉन्सेप्ट को पसंद करता हूं, इस तस्वीर को बेहद उम्दा तरीके से खींचा और तैयार किया गया है। मैगजीन का कहना है कि इस बार के एडीशन का थीम है, ‘बी बोल्ड, बी द चेंज’। मैगजीन के संपादकों के मुताबिक ये तस्वीर इस थीम पर सटीक बैठती है। संपादकों का कहना है कि ये अच्छी बात है कि मैगजीन ने एक मुद्दे पर बहस शुरू कर दी है।

Advertising