फिलीपींस ने उड़ाया चीनी नौसेना का मजाक, कहा-नौसिखिए पहले एयरक्राफ्ट कैरियर चलाना तो सीखें

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 06:16 PM (IST)

मनीला: हाल के महीनों में, बीजिंग ने पूरे दक्षिण चीन सागर में अपनी उपस्थिति मजबूत की है तथा विवादित जलक्षेत्र पर अपने क्षेत्रीय अधिकारों का दावा करने के लिए फिलीपीन नौसेना और तटरक्षक मिशनों को बाधित करने के लिए आक्रामक कदम उठाए हैं। चीन ने अपने मानचित्रों पर तथाकथित नाइन-डैश लाइन के माध्यम से "ऐतिहासिक अधिकारों" के आधार पर दक्षिण चीन सागर के अधिकांश हिस्से को अपने क्षेत्र के रूप में लंबे समय से दावा किया है, जो फिलीपींस के 200-नॉटिकल मील के अनन्य आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) के साथ ओवरलैप करता है, जिसे संयुक्त राष्ट्र समुद्री कानून सम्मेलन के तहत मान्यता प्राप्त है।

 

चीनी नौसेना की ऑपरेशनल तैयारियों को लेकर फिलीपींस ने जमकर मजाक उड़ाया है। फिलीपीन नौसेना के प्रवक्ता ने कहा है कि चीनी एयरक्राफ्ट कैरियर को अपनी ऑपरेशनल क्षमता को प्राप्त करने में दशकों का समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि चीन कमजोर होने पर खुद को शक्तिशाली दिखाने का प्रयास करता है। फिलीपीन नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सुझाव दिया है कि बीजिंग को अपने विमानवाहक पोत-आधारित युद्ध क्षमताओं को परिष्कृत करने में अभी भी “दशकों का समय” लगेगा। इस बयान को कई लोगों ने ताना बताया है, हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि यह चीन की नौसेना शक्ति का यथार्थवादी आकलन दर्शाता है। नौसेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल रॉय विंसेंट त्रिनिदाद से रविवार को संवाददाताओं ने चीन के तीन विमानवाहक पोतों में से एक शांडोंग पर उनकी टिप्पणी के लिए पूछा, जिसे पिछले सप्ताह फिलीपींस के तट के पास तैनात किया गया था।

 

त्रिनिदाद ने कहा, “मैंने अपने देशवासियों से कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) अभी भी अनुभवहीन है। हालांकि वे हमसे अधिक उन्नत हैं, लेकिन उन्हें अपने विमानवाहक पोतों के परिचालन स्तर तक पहुंचने में काफी समय लगेगा।” बुधवार को शांडोंग को तीन एस्कॉर्ट्स के साथ बाशी चैनल के पूर्व में प्रशिक्षण अभ्यास करते हुए देखा गया, जो ताइवान और फिलीपींस को अलग करता है। 70,000 टन वजनी इस विमानवाहक पोत की पिछले महीने उत्तरी फिलीपीन द्वीप लूजोन के जलक्षेत्र में तथा अक्टूबर और नवंबर में फिलीपीन सागर के कुछ हिस्सों में निगरानी की गई थी।

 

त्रिनिदाद ने कहा, "यदि हम युद्ध के बारे में उनकी सोच को जानते हैं तो हम चीन की चालों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। उनका सिद्धांत है कि यदि आप मजबूत हैं, तो दिखाएं कि आप कमजोर हैं; दूसरा, यदि आप कमजोर हैं, तो दिखाएं कि आप मजबूत हैं।" उन्होंने कहा, "वे शांडोंग और पूरे दक्षिण चीन सागर और पश्चिमी फिलीपीन सागर में जो कर रहे हैं, वे जोर-शोर से कह रहे हैं और दिखा रहे हैं कि वे मजबूत हैं, लेकिन उनके विमानवाहक पोतों के बारे में सच्चाई यह है कि उन्हें विमानवाहक पोतों का उपयोग करके नौसैनिक युद्ध में निपुण होने के लिए दशकों की आवश्यकता है।"
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News