फिलीपीन में वायुसेना का ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर क्रैश, सवार सभी कर्मियों की मौत

Thursday, Jun 24, 2021 - 03:21 PM (IST)

मनीला: फिलीपीन में वायुसेना का एक ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान उत्तरी मनीला में बुधवार रात दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें सवार सभी छह कर्मियों की मौत हो गई। रक्षा सचिव डेल्फिन लोरेनजाना ने बताया कि एस-70आई ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के पीछे की वजह का पता नहीं चल पाया है। इसमें तीन पायलट और चालक दल के तीन सदस्य सवार थे।

 

वायुसेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मेनार्ड मारियानो ने बताया, ‘‘कोई जीवित व्यक्ति नहीं मिला।'' उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना की जांच के बीच इस तरह के अन्य हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल रोक दिया गया है। मारियानो ने बताया कि यह हेलीकॉप्टर पाम्पांगा प्रांत के क्लार्क से दो घंटे के प्रशिक्षण अभ्यास के लिए रवाना हुआ था लेकिन समय पर नहीं लौटा तो तलाश अभियान शुरू हुआ और बाद में इसका मलबा मिला।

 

फिलीपीन, एशिया के उन देशों में शामिल हैं, जहां आधुनिक सैन्य सामानों की कमी है और इसके आधुनिकीकरण के लिए एक सैन्य कार्यक्रम के तहत 2019 में 241 मिलियन डॉलर में 16 ब्लैकहॉक खरीदने के सौदे को रक्षा विभाग ने मंजूरी दी थी। यह हेलीकॉप्टर उन छह हेलीकॉप्टरों में शामिल है, जिसे नवंबर में सेना को सौंपा गया था। बाकी के हेलीकॉप्टर एक साल बाद मिलने वाले हैं।

Tanuja

Advertising