PFI को विदेशी फंडिंग पर बड़ा खुलासा, गल्फ देशों और तुर्की से मिल रही करोड़ों की मदद

Tuesday, Sep 27, 2022 - 04:42 PM (IST)

दुबई: पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ हुई छापेमारी में फंडिंग को लेकर सुरक्षा एजेंसियों को चौंकाने वाले सुराग मिले हैं। जानकारी के मुताबिक पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) को विदेशों से मोटी फंडिंग हो रही है । यही नहीं  PFI के गल्फ देशों में स्थित कई संगठनों से लिंक  भी सामने आए हैं। सुरक्षा एजेंसियों की एक रिपोर्ट के मुताबिक, PFI के India Fraternity Forum (IFF) से लिंक हैं जो मिडिल ईस्ट में सक्रिय है।  

 

रिपोर्ट के मुताबिक, PFI को के India Fraternity Forum से काफी फंडिंग हो  रही है।  सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, PFI के केरल के एक एनजीओ से भी लिंक हैं। जांच एजेंसियों के मुताबिक PFI को मुस्लिम रिलीफ नेटवर्क  से भी फंडिंग मिलती है और मुस्लिम रिलीफ नेटवर्क (MRN) को कई मुस्लिम देश कर रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक, PFI से लिंक रीहैब इंडिया फाउंडेशन (RIF) को देश के कई मुस्लिम संगठन और PFI से सहानुभूति रखने वाले मुस्लिम फंडिंग करते हैं।  PFI को हवाला से भी फंडिग होने का खुलासा हुआ है। 

 

इससे पहले भी PFI पर एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि गल्फ देशों में रह रहे PFI से सहानुभूति रखने वाले मुस्लिम इसको करोड़ों रुपए की फंडिंग कर रहे हैं। जांच एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले यूएई (UAE) और अरब देशों से PFI को हर महीने 3 मिलियन दिरहम की फंडिंग की जाती है। जांच में गल्फ देशों को PFI से लिंक कई मैन पावर सप्लाई  करने वाली कंपनियां के बारे में पता चला है।  केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से इन कंपनियों के जरिए गल्फ देशों में काम करने गए हजारों लोग PFI को हर महीने फंडिंग होती है।

 

सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मुताबिक, यूएई और अरब देशों में इन्हीं मैन पावर सप्लाई के जरिए गए 30 हजार से ज्यादा PFI के काडर या उससे सहानुभूति रखने वाले मुस्लिम  फंडिंग करते हैं। इन सभी से हर महीने 100 दिरहम की फंडिंग PFI को करनी होती है यानि सभी मिलकर 3 मिलियन दिरहम की फंडिंग हर महीने PFI को करते हैं। PFIकी फंडिंग की जांच में पता चला है कि PFI बुक पब्लिकेशन, मैग्जीन और सीडी के जरिए भी कमाई करता है।  साथ ही देश की कई मस्जिदों और मदरसों से भी PFI को पैसा आता है। जांच में केरल के कुछ एनजीओ के भी नाम सामने आए हैं जिनके जरिए गल्फ देशों से PFI को फंडिंग की गई है। जांच एजेंसियों के मुताबिक  PFIकी गल्फ देशों के साथ-साथ तुर्की के भी कई एनजीओ से फंडिंग होती है।  तुर्की के यह एनजीओ 100 देशों में एक्टिव है।

Tanuja

Advertising