जर्मनी में लॉकडाऊन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, बोले- ''अब दम घुट रहा, आजादी दे दो''

Sunday, May 10, 2020 - 02:49 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया में कोरोना वायरस के चलते कई देशों में लॉकडाऊन चल रहा है। कोरोना से अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 41 लाख से ज्यादा हो गई है और 2 लाख 80 हजार 431 की लोगों की मौत हो चुकी है। इसी दौरान 14 लाख 41 लाख हजार 429 स्वस्थ भी हुए। कोरोना के कारण जर्मनी में एंजेला मर्केल सरकार को नई मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार को जर्मन के 3 शहरों में हजारों लोग लॉकडाउन के विरोध में लड़कों पर उतर आए। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि सरकार लॉकडाउन की जगह दूसरे विकल्पों का इस्तेमाल करें। श के तीन बड़े शहरों बर्लिन, म्यूनिख और फ्रेंकफर्ट में शनिवार को कुल मिलाकर करीब 10 हजारो लोगों ने लॉकडाउन के विरोध में प्रदर्शन किए। प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों ने पुलिसकर्मियों को फूल देकर उनका व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए शुक्रिया अदा किया। लोगों का कहना है कि अब लॉकडाऊन में घुटन महसूस हो रही है सरकार हर महीने लॉकडाउन बढ़ाने की बजाए दूसरे विकल्प खोजे ताकि वे आजाद होकर खुली हवा में सांस ले सकें। कुछ लोगों के मुताबिक, सोशल डिस्टेंसिंग संक्रमण से बचने का सबसे सरल उपाय है।

ब्राजील की मुश्किलें भी बढ़ी
ब्राजील में मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया है और डेढ़ लाख से ज्यादा संक्रमित हैं। यहां सरकार और खास तौर पर राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने संक्रमण को गंभीरता से नहीं लिया। चेतावनी देने वाले अपने सहयोगी को ही हटा दिया। अब मौतों का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया है। एक लाख 56 हजार लोग संक्रमित हैं। इसके बावजूद सरकार ने कड़े कदम नहीं उठाए हैं। करीबी देश वेनेजुएला और अमेजन जनजातियों तक संक्रमण फैल चुका है। डब्लूएचओ ने भी पत्र लिखा लेकिन, सरकार अब तक पाबंदियां नहीं लगा पाई है।

 

ब्रिटेन सरकार ने की नई पहल
बोरिस जॉनसन सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए एक नई पहल की है। सरकार यहां साइकल से चलने के लिए जागरुकता अभियान चलाएगी। इसके लिए 2.48 करोड़ डॉलर का बजट मंजूर किया गया है। परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्स ने कहा- इससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को मदद मिलेगी। वहां भीड़ कम होगी और लोग शारीरिक तौर पर ज्यादा मजबूत होंगे।

अमेरिका के 2 अफसर क्वारंटाइन
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना से निपटने के लिए टास्क फोर्स बनाई थी। इसके दो अफसर अब क्वारंटाइन हो गए हैं। डॉक्टर रॉबर्ट रेडपील्ड सीडीएस के डायरेक्टर हैं। वो दो हफ्ते घर से काम करेंगे। वो एक संक्रमित के संपर्क में आए थे। इनके अलावा एफडीए कमिश्नर स्टीफन हान भी दो हफ्ते के लिए क्वारैंटाइन हो गए हैं। हालांकि, उनकी पहली टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है।

 

पाकिस्तान ने लॉकडाउन में दी ढील
यहां 27 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। 700 की मौत हो चुकी है। लेकिन, सरकार ने लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दी है। शनिवार से देश के ज्यादातर हिस्सों में दुकानें और फैक्ट्रियां खुल गईं। हालांकि, लॉकडाउन का असर पहले भी नहीं था। मस्जिदों में सामूहिक नमाज पर लगी रोक पहले ही हटा ली गई थी। डॉक्टर्स एसोसिएशन ने सरकार को चेताया भी था। लेकिन, उनकी सलाह और मांग पर प्रधानमंत्री इमरान ने कोई ध्यान नहीं दिया।

Tanuja

Advertising