'Zombie' ड्रग के लिए कब्रों से हड्डियां चुरा रहे लोग, हालात बिगड़ने पर इस देश में लगानी पड़ी Emergency

Saturday, Apr 13, 2024 - 03:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: इंसान की हड्डियों से बनाई जाने वाली एक साइकोएक्टिव ड्रग ने पश्चिमी अफ्रीका देश सिएरा लियोन की मुसीबत बढ़ा दी है। इस देश के लोग नशे के लिए कब्रों से गड़े मुर्दे उखाड़ने लगे हैं। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस भयावह खतरे ने सिएरा लियोन को ऐसी स्थिति में ला दिया है कि देश के राष्ट्रपति को आपातकाल की घोषणा करनी पड़ गई है। 

कब्रिस्तानों की सुरक्षा कर रहे पुलिस अधिकारी
फ्रीटाउन में पुलिस अधिकारी 'जोंबी' ड्रग (Zombie Drug) को बनाने के लिए कब्रों को खोदने की कोशिश करने वाले लोगों को रोकने के लिए कब्रिस्तानों की सुरक्षा कर रहे हैं। इस ड्रग को 'कुश' (Kush) कहा जाता है और इसे अलग-अलग प्रकार के विषाक्त पदार्थों से बनाया जाता है, जिसका एक मुख्य हिस्सा इंसान की हड्डियां भी हैं।

कब्रों से कंकाल चुरा रहे
इंसान की हड्डियों से तैयार किए गए 'कुश' नाम के इस नशीले मिश्रण ने पूरे देश में खौफ पैदा कर दिया है। यह मादक पदार्थ अफ्रीका देश में लगभग छह साल पहले उभरा था। आउटलेट के अनुसार, इस ड्रग की एक हिपनोटिक हाई उत्पन्न होता है, जो कई घंटो तक रह सकता है। ये ड्रग एक बड़ी समस्या बन गया है और इसके डीलर कथित तौर पर गंभीर लुटेरों में बदल गए हैं, जो मांग को पूरा करने के लिए हजारों कब्रों से कंकाल चुरा रहे हैं। 

राष्ट्रपति का बयान 
आउटलेट के मुताबिक, राष्ट्रपति बायो ने एक राष्ट्रव्यापी संबोधन में नशीली दवाओं की महामारी को अस्तित्व के लिए खतरा बताते हुए एक सख्त चेतावनी जारी की। राष्ट्रपति बायो ने कहा, "हमारा देश वर्तमान में नशीली दवाओं और मादक द्रव्यों के सेवन, विशेष रूप से सिंथेटिक ड्रग कुश के प्रभाव के कारण अस्तित्व के खतरे का सामना कर रहा है।" बायो ने कहा कि इस ड्रग को लेने वाले लोगों में मृत्यु दर बढ़ी है। उन्होंने कहा इस खास ड्रग के खात्मे के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। 

आपातकालीन घोषणा सही कदम- डॉक्टर अब्दुल
सिएरा लियोन साइकेट्रिक अस्पताल के हेड डॉक्टर अब्दुल जल्लोह ने कहा कि राष्ट्रपति की आपातकालीन घोषणा सही कदम है और नशीली दवाओं के उपयोग से निपटने में महत्वपूर्ण होगी। कुश ड्रग के सेवन से मरने वालों की कोई आधिकारिक संख्या नहीं है, लेकिन फ्रीटाउन के एक डॉक्टर ने बीबीसी को बताया कि पिछले कुछ महीनों में कई युवाओं की ड्रग का सेवन करने के बाद ऑर्गन फेलियर के कारण सैकड़ों युवाओं की मौत हो गई है। 2020 से 2023 के बीच कुश से जुड़ी बीमारियों के चलते सिएरा लियोन साइकेट्रिक अस्पताल में प्रवेश 4,000% बढ़ गया है। 

rajesh kumar

Advertising