दोस्त चीन के लिए अब पेलोसी मामले  में भी कूदा पाकिस्तान, ताइवान यात्रा पर झाड़ा ''ज्ञान''

Wednesday, Aug 03, 2022 - 04:05 PM (IST)

इस्लामाबादः अपने सहयोगी और दोस्त चीन के लिए पाकिस्तान अब अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी  पेलोसी मामले  में भी कूद पड़ा है। यहीं नहीं पाकिस्तान ने  नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर ज्ञान देना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान ने अपने करीबी सहयोगी चीन के प्रति समर्थन जताते हुए बुधवार को कहा कि क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के ‘‘गंभीर निहितार्थ'' होंगे।

 

चीन की चेतावनी को दरकिनार करते हुए पेलोसी मंगलवार रात को ताइपे पहुंचीं। वह पिछले 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली सर्वोच्च पदस्थ अमेरिकी अधिकारी हैं। पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कड़ी आपत्ति दर्ज करायी। यहां विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान ताइवान में मौजूदा घटनाक्रम को लेकर बेहद चिंतित है, जिसके क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए  गंभीर परिणाम निकल सकते हैं ।

 

पाकिस्तान ने ‘एक-चीन नीति' के प्रति भी अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी और चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का पुरजोर समर्थन किया। बयान में कहा गया कि यूक्रेन युद्ध के चलते पहले ही विश्व एक नाजुक सुरक्षा स्थिति से गुजर रहा है तथा दुनिया अब एक और ऐसे संकट का सामना नहीं कर सकती, जिसके वैश्विक शांति, सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के लिए नकारात्मक परिणाम हों।  

Tanuja

Advertising