अमेरिका-तालिबान डील के चंद घंटे बाद ही बैकफुट पर अफगान राष्ट्रपति गनी

Sunday, Mar 01, 2020 - 02:59 PM (IST)

काबुलः अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते के एक दिन बाद  रविवार को इसके एक महत्वपूर्ण प्रावधान से पीछे हटते हुए अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि उन्होंने बंदियों में से किसी भी उग्रवादी की रिहाई का आश्वासन नहीं दिया है। गनी ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “पांच हजार बंदियों को छोड़ने का कोई आश्वासन नहीं दिया गया है।” उन्होंने कहा, “यह अफगानिस्तान के लोगों का अधिकार है और उनकी इच्छा पर निर्भर करता है।

 

इसे अंतर-अफगान बातचीत के एजेंडे में शामिल किया जा सकता है लेकिन बातचीत से पहले यह कोई जरूरी शर्त नहीं है।” गनी ने रविवार को कहा कि सात दिवसीय आंशिक युद्ध विराम जारी रहेगा लेकिन उन्होंने अमेरिका-तालिबान समझौते के एक अहम अंश को खारिज कर दिया जिसमें हजारों आतंकवादी कैदियों को रिहा करने की बात है। अमेरिका और तालिबान के दोहा में शनिवार को ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर करने से सप्ताहभर पहले से तथाकथित ‘‘हिंसा में कमी'' का दौर चल रहा है।

 

गनी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हिंसा में कमी पूर्ण युद्धविराम तक पहुंचने का लक्ष्य हासिल करने तक जारी रहेगी।'' उन्होंने अफगानिस्तान में विदेशी सेना के प्रभारी अमेरिकी कमांडर का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘जनरल (स्कॉट) मिलर ने तालिबान को यह करने के लिए कहा है। यह जारी रहने की उम्मीद है।'' हालांकि उन्होंने समझौते की शर्त का समर्थन न करने के लिए कहा जिसमें तालिबान के 1,000 कैदी और अफगान सरकार के 5,000 कैदी रिहा करने की बात है।  

Tanuja

Advertising