आतंकवादियों को एक करारा जवाब होगा पेरिस शिखर सम्मेलन : आेबामा

Wednesday, Nov 25, 2015 - 12:41 PM (IST)

वाशिंगटन:अमरीका के राष्ट्रपति बराक आेबामा ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर पेरिस में अगले सप्ताह आयोजित होने वाला शिखर सम्मेलन आतंकवादियों को एक ‘‘करारा जवाब’’ है और यह उनके खिलाफ लड़ने के वैश्विक संकल्प को दर्शाता है।  जलवायु परिवर्तन पर पेरिस में आयोजित होने वाली महत्वपूर्ण वैश्विक बैठक में भाग लेने वाले विश्व के शीर्ष नेताओं में आेबामा भी शामिल होंगे। पेरिस में 13 नवंबर की रात को आईएसआईएस ने आतंकवादी हमले किए थे।

आेबामा ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कल कहा, ‘‘मैं वैश्विक जलवायु सम्मेलन के लिए फ्रांस के  राष्ट्रपति फ्रांस्वा आेलांद और विश्व नेताओं के साथ पेरिस में मिलूंगा। यह आतंकवादियों को कितना करारा जवाब होगा जब देश एकजुट होकर खड़ा होगा और दिखाएगा कि हम हमारे बच्चों के लिए एक बेहतर भविष्य के निर्माण से नहीं डरते। ’’ संवाददाताओं के प्रश्नों का उत्तर देते समय आेबामा के साथ आेलांद भी खड़े थे। दोनों से अधिकतर प्रश्न पेरिस आतंकवादी हमलों के बारे में पूछे गए।पेरिस में हुए आतंकवादी हमलों के बाद दोनों नेताओं की यह पहली बैठक थी।

आेबामा ने दुनिया के सामने आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से खड़े रहने का उदाहरण पेश करने के लिए पेरिस के लोगों को सलाम किया । उन्होंने कहा, ‘‘ हालांकि वे दु:ख में है लेकिन उन्होंने कैफे लौटना, मेट्रो में सफर करना और अपनी टीमों का हौसला बढाने के लिए स्टेडियम जाना शुरू कर दिया है। प्लेस डी ला रिपब्लिके में भीड़ एकत्र हुई जिसमें एक बच्चे के साथ मां भी शामिल हुई ताकि उन्हें दिखाया जा सके कि हमें डरना नहीं चाहिए।’’

Advertising