पेरिस जलवायु सम्मेलन से इतर मोदी, आेबामा की होगी मुलाकात

Wednesday, Nov 25, 2015 - 11:05 AM (IST)

वॉशिंगटन :अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा अगले साल पेरिस शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि यह मुलाकात जलवायु परिवर्तन पर एक मजबूत वैश्विक समझौता तैयार करने के प्रयासों के तहत होगी। उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बेन रोडेस ने संवाददाताओं को बताया कि आेबामा 30 नवंबर को पेरिस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के शुरूआती दिन मोदी से मिलेंगे।

अमरीकी राष्ट्रपति दो सप्ताह तक चलने वाले जलवायु शिखर सम्मेलन के शुरू में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी मुलाकात करेंगे। उन्होंने बताया कि अमरीका चीन, भारत और फ्रांस के साथ मुलाकात में यह स्पष्ट संदेश देना चाहता है कि वह जलवायु परिवर्तन पर एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय समझौते के लिए ‘‘महत्वपूर्ण दिग्गजों’’ के साथ काम करेगा। वर्ष 2014 के बाद से यह आेबामा की मोदी के साथ सातवीं मुलाकात होगी।

रोडेस ने बताया ‘‘हम पूरे साल भारत के साथ इस बारे में बात करते रहे कि वे पेरिस में सफल परिणाम के लिए किस तरह रचनात्मक योगदान कर सकते हैं।’’ मोदी और आेबामा ने अमरीकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान, न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में द्विपक्षीय मुलाकात में और हालिया शिखर सम्मेलनों (जिनमें दोनों नेता शामिल हुए थे) से अलग इस संबंध में बात की थी। 

Advertising