पनामा केसः नवाज की ये बेटी है आरोपी, इन्हें कहा जाता है दूसरी बनजीर भुट्टो(Pics)

Friday, Jul 28, 2017 - 05:27 PM (IST)

इस्लामाबाद: पनामा मामले में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को दोषी करार दिया है। जिसके चलते नवाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।पनामा मामले में आरोपी नवाज की बेटी मरियम नवाज शरिफ की बात करें तो उन्हें अपने पिता की राजनीतिक उत्तराधिकारी माना जाता हैं।मरियम को नवंबर 2013 में पीएम द्वारा युवाओं के लिए चलाए जा रहे प्रोग्राम की चेयरमैन बनाया गया लेकिन लाहौर कोर्ट में इसके खिलाफ याचिका के बाद उन्हें इस पद से इस्तीफा देना पड़ा। कैलेफोर्निया से पढ़ाई पूरी करने वाली मरियम पीचएडी भी कर रही हैं। 
मरियम की शख्सियत को लोग पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो से जोड़कर देखते हैं। बेनजीर की तरह वे भी हमेशा महिलाओं के हक के लिए और रूढ़िवादी इस्लाम के खिलाफ आवाज उठाती रहती हैं। मरियम पाकिस्तान की कट्टरपंथी छवि के सख्त खिलाफ हैं। वह अक्सर अपने भाषणों में भी इस बात का जिक्र करती है कि पाकिस्तान को कट्टरपंथी छवि से बचाए रखना देश के वजूद के लिए अहम है।
मरियम ने मोहम्मद सफदर से शादी की थी। दोनों के तीन बच्चे हैं। आर्मी से रिटायर होने के बाद मरियम के पति नवाज शरीफ की पीएमएल-एल पार्टी के चीफ ऑर्गेनाइजर बनाए गए थे, लेकिन 2010 में उनके काम से नाखुश होकर नवाज शरीफ ने उन्हें पार्टी से बाहर निकाल दिया था। हालांकि मरियम ने अपनी सूझबूझ से पति और पिता के बीच की दूरियां एक झटके में खत्म कर दी थीं।

Advertising