चमन के डूरंड-क्रॉसिंग पर पाकिस्तानी सैनिकों से भिड़े सैकड़ों अफगानी

Tuesday, Aug 17, 2021 - 12:23 PM (IST)

काबुल: चमन क्षेत्र में डूरंड-क्रॉसिंग पर तालिबान के हमले के बीच सुरक्षा के लिए भाग रहे  पाकिस्तानी सैनिक सैकड़ों फंसे हुए अफगानों से भिड़ गए। अफगानिस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान में प्रवेश करने के लिए गेट के फिर से खुलने का इंतजार कर रहे एक बूढ़े व्यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो जाने के बाद यह विवाद हुआ। व्यक्ति की मौत के बाद लोगों ने पाकिस्तानी सेना पर पथराव शुरू कर दिया।  रिपोर्टों के अनुसार फंसे हुए अफगानों को पाकिस्तानी अधिकारियों से सकारात्मक जवाब नहीं मिल रहा था।

 

बता दें कि तालिबान द्वारा स्पिन-बोल्डक बंदरगाह पर कब्जा करने के बाद पाकिस्तान सरकार के बंदरगाह को अवरुद्ध करने के फैसले के साथ कई अफगान कई दिनों से डूरंड क्रॉसिंग पर फंसे हुए हैं और भोजन और रहने की सामग्री की कमी से जूझ रहे हैं। 6 अगस्त को  तालिबान ने सीमा को बंद करने की घोषणा की थी क्योंकि इस्लामाबाद ने अफगान लोगों के लिए वीजा-मुक्त यात्रा समाप्त कर दी थी। आतंकी समूह ने पिछले महीने अफगान सरकारी बलों के खिलाफ अपने आक्रामक आक्रमण के माध्यम से चमन क्रॉसिंग पर कब्जा कर लिया था।

 

अफगानिस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार सुबह गेट को फिर से खोल दिया गया। डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान और तालिबान के अधिकारियों के बीच हुई बैठक के बाद दोबारा खोलने का फैसला किया गया। चमन-स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग अफगानिस्तान का दूसरा सबसे व्यस्त प्रवेश बिंदु और पाकिस्तान के लिए मुख्य वाणिज्यिक मार्ग है। तालिबान द्वारा सीमा पर कब्जा करने से पहले, लगभग 900 ट्रक रोजाना चमन-स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग से गुजरते थे। 

Tanuja

Advertising