IMF ने और डुबोया पाकिस्‍तान ! पाताल में पहुंचा पाकिस्‍तानी रुपया, भारी गिरावट दर्ज

Thursday, Mar 02, 2023 - 01:13 PM (IST)

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है और उसका विदेशी मुद्राभंडार मात्र 3 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।  ऐसी स्थिति में पाकिस्‍तान को अब तत्‍काल IMF के साथ डील की जरूरत है। लेकिन अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने महाकंगाल हो चुके पाकिस्‍तान को करारा झटका देते हुए और डुबो दिया है। IMF ने 4 शर्तें रखीं हैं और कहा है कि इन्‍हें मानने पर ही पाकिस्‍तान को कर्ज की अगली किश्‍त मिलेगी। पाकिस्‍तान को कर्ज मिलने में हो रही देरी से पाकिस्‍तानी रुपया डॉलर के मुकाबले पाताल में पहुंच गया है। गुरुवार को पाकिस्‍तानी रुपए की कीमत में करीब 19 रुपये की भारी भरकम गिरावट दर्ज की गई है।

 

इस तरह से एक डॉलर के बदले पाकिस्‍तानी रुपए की कीमत अब 284.85 तक पहुंच गई है। ऐसी स्थिति में पाकिस्‍तान को अब तत्‍काल IMF की मदद की जरूरत है। इससे न केवल पाकिस्‍तान को 1.2 अरब डॉलर के लोन की नई किश्‍त मिलेगी बल्कि अन्‍य मित्र देशों जैसे सऊदी अरब और यूएई से लोन का रास्‍ता साफ होगा। इससे पहले पाकिस्‍तान को उम्‍मीद थी कि 28 फरवरी को IMF के साथ एक समझौता हो सकता है लेकिन ऐसा  नहीं हुआ। पाकिस्‍तान सरकार IMF को कर्ज की नई किश्‍त के लिए मना नहीं पा रही है। इस बीच पाकिस्‍तान में पाकिस्तान की वार्षिक मुद्रास्फीति फरवरी में 31.55 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई, जबकि पिछले महीने यह 27.6 प्रतिशत थी। बताया जा रहा है कि यह खाद्य और परिवहन कीमतों में भारी वृद्धि से बढ़ी है।

 

डॉन ने आरिफ हबीब कॉर्पोरेशन के अनुसार बताया कि जुलाई 1965 से उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर यह अब तक की सबसे अधिक सीपीआई वृद्धि है। फरवरी, 2022 में मुद्रास्फीति 12.2 प्रतिशत पर पहुंच गई। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मुद्रास्फीति सालाना आधार पर क्रमश: 28.82 प्रतिशत और 35.56 प्रतिशत हो गई। महीने दर महीने आधार पर महंगाई दर 4.32 फीसदी बढ़ी।विश्‍लेषकों का कहना है कि पाकिस्‍तान सरकार और IMF के बीच लोन को लेकर चल रहे मतभेद को देखते हुए लोन मिलना मुश्किल लग रहा है। यही वजह है कि पाकिस्‍तानी रुपया भारी दबाव में पहुंच गया है। इससे पहले बुधवार को पाकिस्‍तानी रुपया एक डॉलर के मुकाबले 266.11 पर चल रहा था। इससे पहले पाकिस्‍तानी अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि IMF उनके साथ सदस्‍य का नहीं बल्कि भिखारियों जैसा बर्ताव कर रहा है।
 

Tanuja

Advertising