199 देशों की लिस्ट में पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग सबसे खराब, जानें क्या है भारत की स्थिति ?

Thursday, Jul 21, 2022 - 12:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग सबसे खराब बताई गई है। इस रैंकिंग में पाकिस्तान चौथे नंबर पर है। ये रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा पर आधारित है। एसोसिएशन दुनिया के सबसे बड़े यात्रा जानकारी के डेटाबेस को बनाए रखता है। पाकिस्तान के पासपोर्ट की रैंकिंग में कोई सुधार नहीं हुआ है।

 

दुनिया के सिर्फ 32 देश ऐसे हैं जहां पाकिस्तानी बिना वीजा या फिर वीजा ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं। ये रैंकिंग इंटरनेशन एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा पर आधारित है। एसोसिएशन दुनिया के सबसे बड़े यात्रा जानकारी के डेटाबेस को बनाए रखता है। रैंकिंग में पाकिस्तान से नीचे सिर्फ इराक, अफगानिस्तान और सीरिया हैं। 199 देशों की रैंकिंग में पाकिस्तान 109वें नंबर पर है। सीरिया 110वें, इराक 111वें और अफगानिस्तान 112वें रैंक पर है।

 

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 के मुताबिक भारत की रैंकिंग 87वें नंबर पर है। भारत के लोग 60 देशों में बिना वीजा या वीज ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं। मौरीटानिया और तजाकिस्तान भी 87वें नंबर पर हैं। पासपोर्ट रैंकिंग में एशिया के बाकी देशों की बात करें तो चीन 69वें नंबर पर है। चीनी पासपोर्ट रखने वाले लोग 80 देश में वीजा फ्री जा सकते हैं। वहीं बांग्लादेश की रैंकिंग 104 है, जो पाकिस्तान से 5 अंक ऊपर है। उत्तर कोरिया का पासपोर्ट भी पाकिस्तान से मजबूत है। उत्तर कोरिया की रैंकिंग 105 है। इसके नागरिक 40 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं। रूस की रैंकिंग 50 और श्रीलंका की रैंकिंग 103 है।

 

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक नंबर एक पर जापान है। जापान के लोग 193 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं। इसके आगे सिंगापुर और दक्षिण कोरिया दूसरे नंबर पर हैं, जिनके पासपोर्ट से 192 देशों में बिना वीजा जाया जा सकता है। जर्मनी और स्पेन तीसरे नंबर पर हैं और इसके जरिए 190 देशों की यात्रा की जा सकती है। पासपोर्ट की टॉप रैंकिंग में ज्यादातर यूरोपियाई देश, अमेरिका और ब्रिटेन शामिल है।

Tanuja

Advertising