पाकिस्तानी सेना ने कहा- TTP कमांडर सेहरा सहित 8 आतंककियों को  ‘‘जहन्नुम पहुंचाया''''

Tuesday, Mar 19, 2024 - 12:13 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सेना ने सोमवार को कहा कि अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक कबायली जिले में एक अभियान में एक वांछित TTP कमांडर सहित आठ आतंकवादियों को सेना ने ‘‘जहन्नुम भेज दिया'' है। यह बयान अफगान अधिकारियों के इस दावे के कुछ घंटे बाद आया कि पाकिस्तान ने उसके क्षेत्र के अंदर हवाई हमले किए और आठ लोगों को मार डाला। पाकिस्तानी सेना ने एक बयान में कहा कि 17 मार्च की रात को सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना पर उत्तरी वजीरिस्तान जिले में एक खुफिया अभियान चलाया।

 

इसमें कहा गया, “अभियान के संचालन के दौरान, अंधाधुंध गोलीबारी के बाद, TTP आतंकवादी कमांडर सेहरा जानन सहित आठ आतंकवादियों को जहन्नुम भेज दिया गया। वह 16 मार्च को मीर अली में सुरक्षा बलों की चौकी पर आतंकवादी हमले की साजिश में शामिल था और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को उसकी तलाश थी।'' उसने कहा कि क्षेत्र में किसी भी अन्य आतंकवादी का खात्मा करने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है क्योंकि सुरक्षा बल देश से आतंकवाद के खतरे को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह बयान तब आया जब अफगानिस्तान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक बयान में आरोप लगाया कि पाकिस्तानी विमानों ने अफगान धरती पर हवाई हमले किए।

 

मुजाहिद ने कहा कि हवाई हमलों से पाकिस्तान सीमा से लगे अफगानिस्तान के पक्तिका और खोस्त प्रांत को निशाना बनाया गया, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई। मुजाहिद ने आरोप लगाया कि "आम लोगों के घरों को निशाना बनाया गया।" उन्होंने कहा कि पक्तिका में तीन महिलाएं और तीन बच्चे मारे गए और एक घर ढह गया, जबकि खोस्त में दो महिलाएं मारी गईं जबकि एक घर भी नष्ट हो गया। पाकिस्तान के वजीरिस्तान में सुरक्षा बलों की चौकी पर आतंकवादी हमले में दो अधिकारियों समेत सात सैनिकों की मौत के बाद रविवार को राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया था। इसके एक दिन बाद ही अफगानिस्तान में ये हमले हुए। पाकिस्तानी तालिबान नेता हाफ़िज गुल बहादुर के समूह ने उक्त हमले की ज़िम्मेदारी ली है।

 

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने दोनों अधिकारियों के जनाजे की नमाज अदा करने के बाद कहा कि पाकिस्तानी बलों पर हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सेना के एक बयान में जरदारी के हवाले से कहा गया, "पाकिस्तान ने फैसला किया है कि जो कोई भी हमारी सीमा, घर या देश में घुसकर आतंक करेगा, हम उसे कड़ा जवाब देंगे, चाहे वह कोई भी हो या किसी भी देश से हो।" पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि टीटीपी आतंकवादी अफगानिस्तान में रह रहे हैं और सीमा पार कर उसकी सेना पर हमले करने के लिए अफगान क्षेत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं।  

Tanuja

Advertising