पाक के विदेश मंत्री कुरैशी ने ''पीर बाबा'' बनकर काटे महिलाओं के बाल (देखें वीडियो)

Saturday, Jun 20, 2020 - 04:34 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हो या विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी अपने विवादित बयानों और हरकततों के लिए सोशल मीडिया पर ट्रोल होते रहते हैं। इस बार विदेश मंत्री एक बार फिर अपनी एक अजीब हरकत के कारण सुर्खियां बटोर रहे हैं। कुरैशी ने पिछले दिनों 'पीर बाबा' बनकर मुल्तान में अपने घर पर महिलाओं के बाल काटे और बदले में उनसे सोना, चांदी और रुपए लिए। कुरैशी द्वारा महिलाओं के बाल काटने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। कुछ यूजर्स जहां उनका मजाक उड़ा रहे हैं वहीं कुछ उनके बर्ताव पर हैरानी जताते हुए आलोचना कर रहे हैं।

 

वायरल हो रहे वीडियो में कुरैशी को महिलाओं और लड़कियों के बाल काटते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि महिलाएं कुरैशी के प्रति निष्ठा दिखाने को मजबूर हैं और दबाव में बाल कटवा रही हैं। इतना ही नहीं उन्हें मजबूरी में कुरैशी को पैसा और सोना भी देना पड़ा। धर्म के नाम पर महिलाओं को इस तरह लूटना पूरे पाकिस्तान में चर्चा का विषय बना हुआ है। विदेश मंत्री के पीर बाबा बनकर ढोंग रचने की तीखी आलोचना की जा रही है।

 

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि विदेश मंत्री मुल्तान में पिछले कई दशकों से पीर मुरीदी सिस्टम चला रहे हैं। उन्होंने मुल्तान के लोगों के प्रति स्वामी भक्ति की शपथ ली हुई है और खुद को पीर बताते हैं।  माना जाता है कि महिलाओं के बाल कटवाने से पुराने गुनाहों का प्रायश्चित हो जाता है। एक बार ऐसा होने पर शपथ लेने व्यक्ति को मुरीद कहा जाता है। उर्स के मौके पर शाह जवान लड़कियों और महिलाओं को अपनी पार्टी में शामिल करने के लिए उन्हें निष्ठा की शपथ दिलाते हैं।

Tanuja

Advertising