पाकिस्तानी राजनयिकों पर कड़े प्रतिबंध की तैयारी में अमरीका

Wednesday, Apr 11, 2018 - 06:09 PM (IST)

वॉशिंगटन :  पाकिस्तान में सड़क हादसे के आरोपी अमरीकी राजनयिक को निशाना बनाने की कार्रवाई के जवाब में  अब वॉशिंगटन ने अपने यहां रह रहे पाकिस्तानी राजनयिकों पर नए प्रतिबंधों की तैयारी कर ली है। पाक  में  अमरीकी राजनयिक से लैंड क्रूजर से हुए सड़क हादसे को लेकर जारी तनाव के बीच अमरीकी प्रशासन ने कथित तौर पर नया कोड ऑफ कंडक्ट तैयार किया है जिसके मुताबिक, पाकिस्तानी राजनयिकों को 40 किलोमीटर के दायरे में ही सफर करने की इजाजत होगी। 

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' के मुताबिक, नए प्रतिबंध मई से लागू होंगे। रोजनामा एक्सप्रेस को एक सूत्र ने बताया कि इस संबंध में पाकिस्तानी दूतावास के अलावा 4 वाणिज्य दूतावासों में काम करने वाले राजनयिकों को नोटिस दिया जा चुका है। नए नियमों के मुताबिक, पाकिस्तानी डिप्लोमैटिक स्टाफ के लिए 40 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा शुरू करने से पहले अमेरिकी प्रशासन की मंजूरी लेना जरूरी है। इतना ही नहीं उनके लिए दूतावास और वाणिज्य दूतावासों के 20 मील के दायरे में ही घर लेना भी अनिवार्य है। 

बता दें कि पाकिस्तान में अमरीकी राजनयिक कर्नल जोसेफ इमैनुअल हॉल की गाड़ी से टकराकर एक बाइक सवार की मौत के बाद जोसेफ को नो फ्लाय लिस्ट में डालने की तैयारी की जा रही है। कर्नल हॉल पर आपराधिक मामला भी दर्ज किया गया है। हालांकि, राजनयिक को उनकी राजनयिक प्रतिरक्षा के कारण हिरासत में नहीं लिया गया था।पाकिस्तान का कहना है कि इसके जवाब में ही अमरीका ने नए प्रतिबंध लगाए हैं। जबकि, वॉइस ऑफ अमरीका की खबर के मुताबिक, अमरीकी विदेश मंत्रालय ने इन खबरों को सिरे से खारिज किया है और कहा है कि पाकिस्तानी राजनयिकों के अमरीका में आवागमन पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है। 

Tanuja

Advertising