थार मरूस्थल में युद्धाभ्यास कर रही पाकिस्तानी सेना

Monday, Feb 15, 2021 - 12:39 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तानी सेना अत्यधिक मरुस्थलीय वातावरण में संघर्ष की तैयारी के लिये सिंध प्रांत में थार मरुस्थल में एक महीने चलने वाला अभ्यास कर रही है। सेना ने एक बयान में यह जानकारी दी। सेना ने बीती रात जारी बयान में कहा कि 28 फरवरी को शुरू हुआ ''जीदार-उल-हदीद'' कूटनाम वाला यह अभ्यास 28 फरवरी को खत्म होगा।

बयान में कहा गया है, ''चार सप्ताह तक चलने वाले इस अभ्यास का उद्देश्य रेगिस्तानों में अभ्यास की अवधारणा को मान्यता देना है।'' कराची कोर के सैनिक इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं। सिंध के हैदराबाद से 165 किलोमीटर दूर चोर में सेना का मरूस्थलीय युद्ध विद्यालय है। मरूस्थलीय युद्ध के प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिये साल 1987 में इस विद्यालय की स्थापना की गई थी। थार मरूस्थल 200,000 वर्ग किलोमीटर में फैला है, जो भारत और पाकिस्तान के बीच सक्रिय सीमा बनाता है।

शुक्रवार को पाकिस्तान की मेजबानी में अरब सागर में एक सप्ताह तक चलने वाला बहुराष्ट्रीय नौसेना अभ्यास शुरू हुआ था। मीडिया में आईं खबरों के अनुसार 11 फरवरी को शुरू हुए अमन-2021 नामक इस अभ्यास में अमेरिका, रूस, चीन और तुर्की समेत करीब 45 देश हिस्सा ले रहे हैं। यह अभ्यास 16 फरवरी तक चलेगा।

Yaspal

Advertising