RJGSC का खुलासाः इमरान सरकार देशव्यापी हिंसा रोकने व आंतरिक प्रशासनिक मशीनरी संभालने में नाकाम

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 02:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ग्लोबल सिक्योरिटी कंसल्टिंग (RJGSC) केअध्यक्ष रोलैंड जैक्वार्ड ने पाकिस्तान की आंतरिक प्रशासनिक मशीनरी को लेकर बड़ा बयान दिया है। रोलैंड जैक्वार्ड  ने ग्लोबल वॉच एनालिसिस में एक ओपिनियन पीस में कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्‍तान की पुलिस और सुरक्षा बल कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक (TLP) पाकिस्तान के समर्थकों द्वारा संचालित देशव्यापी हिंसा को नियंत्रित करने में नाकाम रहे हैं।

 

रोलैंड जैक्वार्ड ने लिखा है कि पाकिस्तानी सेना द्वारा भारत के खिलाफ छद्म युद्ध शुरू करने के लिए बनाए गए इस्लामिक जिहादी समूह मौजूदा वक्‍त में बेहद ताकतवर बन गए हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ये विदेश नीति के निर्णयों को निर्धारित करने में भी दखल देने लगे हैं। जैक्वार्ड की टिप्पणी ऐसे वक्‍त में सामने आई है जब पाकिस्तान में फ्रांस के खिलाफ कट्टरपंथियों में उबाल देखा जा रहा है।

 

दरअसल टीएलपी के समर्थक पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित करने के मामले में फ्रांस के राजदूत को निष्कासित करने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर पाकिस्‍तान में भारी उपद्रव देखा गया। आलम यह है कि टीएलपी समर्थकों के आगे पाकिस्‍तान सरकार भी घुटने टेक चुकी है। पाकिस्तान सरकार प्रतिबंधित तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) से बातचीत करके बवाल को थामने की कोशिशें कर रही है जिससे पुलिसकर्मी भी नाखुश हैं।

 

रोलैंड जैक्वार्ड ने कहा कि फ्रांस विरोधी प्रदर्शनों के साथ-साथ प्रधानमंत्री इमरान खान और उनके मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों की चुप्‍पी से टीएलपी का मनोबल और बढ़ गया है। TLP ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के खिलाफ ईशनिंदा के आरोप लगाए हैं। पाकिस्‍तान में आंतरिक मशीनरी फेल हो चुकी है क्‍योंकि पुलिस और सुरक्षा बल के जवान खुद को देशव्‍यापी हिंसा रोकने में असमर्थ पा रहे हैं। टीएलपी समर्थकों की मांग यह भी है कि फ्रांस से सभी व्‍यापारिक रिश्‍ते खत्‍म कर लिए जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News