पाकिस्तान ने चीन से मांगी ये मदद

Saturday, Feb 11, 2017 - 04:06 PM (IST)

इस्लामाबादः कमजोर विदेशी मुद्रा भंडारण से जूझ रहे पाकिस्तान ने चीन से करीब 60 करोड़ डॉलर का कर्ज लेने का निर्णय लिया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा फंड की समाप्ति के बाद से यहां की विदेशी मुद्रा में 1.7 अरब डॉलर की गिरावट आई है। पिछले 3 साल में यह दूसरी बार है कि नवाज शरीफ सरकार ने किसी मित्र देश से विदेशी मुद्रा भंडार को लेकर मदद मांगी है।

इससे पहले सउदी अरब ने पाकिस्तान को 2014 में 1.5 अरब डॉलर का तोहफा दिया था। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार देश के शीर्ष इकॉनमिक मैनेजर्स ने चीन से लोन लेने को लेकर बैठक की। इसमें वित्त मंत्री इशाक डार, वित्त सचिव तारिक बाजवा, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गर्वनर अशरफ वाथरा शामिल रहे।

सूत्रों के अनुसार चीन, कॉमर्शियल टर्म्स पर इस महीने यह लोन मुहैया कराएगा। यह लोन तीन वर्ष के पीरियड पर दिया जाएगा। चीन के यह राशि देते ही पाकिस्तान को उसकी कुल मदद 1 अरब 30 करोड़ डॉलर तक पहुंच जाएगी। भुगतान संतुलन के लिए चीन पहले ही 70 करोड़ डॉलर की सहायता कर चुका है। 1.3 अरब डॉलर की यह राशि वर्तमान वित्त वर्ष में पाकिस्तान के बजट के लिए स्वीकृत कुल 2 अरब विदेशी कमर्शियल बैंक लोन का हिस्सा हैं।

Advertising