पाकिस्तान में ISI के पूर्व डीजी फैज हमीद पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार !

Monday, Mar 06, 2023 - 11:44 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) द्वारा सुरक्षा बलों पर हमले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच वरिष्ठ पाकिस्तानी पत्रकार असद अली तूर ने दावा किया है कि पाकिस्तान के पूर्व डीजी ISI फैज हमीद को गिरफ्तार किया जा सकता है।  इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद पर भ्रष्टाचार, राजनीतिक इंजीनियरिंग और आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया जा सकता है।  

 

सूत्रों के मुताबिक उनकी गिरफ्तारी पर फैसला सिविल अथॉरिटी या आर्मी लॉ के तहत नहीं किया गया है।  माना जा रहा है कि वह पिछले सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा के लिए काम कर रहे थे, जिन्हें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले साल अप्रैल में उनकी बर्खास्तगी के लिए दोषी ठहराया था। सूत्रों ने कहा कि जनरल हमीद को कथित रूप से सेना में बगावत भड़काने, जबरन वसूली, राजनीति में हस्तक्षेप के साथ-साथ खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में पाकिस्तानी तालिबान के नेतृत्व में आतंक फैलाने से जुड़ी गतिविधियों के साथ-साथ सेना के खिलाफ साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया जाएगा।

 

सूत्रों ने आगे कहा कि प्रतिष्ठान ने जनरल हमीद के खिलाफ कुछ गंभीर सबूत एकत्र किए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी गिरफ्तारी कब और कैसे होगी, इस पर जल्द ही फैसला किया जाएगा।उनके खिलाफ प्रमुख आरोपों में से एक यह है कि उन्होंने न केवल टीटीपी युद्धविराम से आर्थिक रूप से लाभ उठाया, बल्कि जब यह निर्णय लिया गया कि वह सेना प्रमुख नहीं होंगे, तो संगठन ने युद्धविराम तोड़ दिया, जिसके परिणामस्वरूप हत्याएं हुईं। 
 

Tanuja

Advertising