पाकिस्तान ने CPEC परियोजना की सुरक्षा के लिए बलूचिस्तान में सुरक्षा कड़ी की

Monday, Mar 01, 2021 - 10:50 AM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान ने बलूचिस्तान में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) परियोजनाओं पर हमले के बीच  इसकी सुरक्षा बढ़ा दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा, “हमने दो डिवीजन-आकार की सुरक्षा बस्तियां खड़ी की हैं, जो CPEC को सुरक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। इसके अलावा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रांत में अर्धसैनिक बलों की इकाइयों की संख्या एक से बढ़ाकर दो कर दी गई हैं।”

 

सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के महानिदेशक के अनुसार CPEC की सुरक्षा को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अधिक सुरक्षा प्रदान करने के अलावा पूरे प्रांत में सुरक्षा को बढ़ाया गया है।  इन्होंने कहा कि  CPEC परियोजनाओं  पर सुचारू रूप से कार्य करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था को मजबीत किया गया है। बता दें कि बलूचिस्तान पर्याप्त प्राकृतिक संसाधनों वाला पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत है, लेकिन यह सबसे गरीब और सबसे कम आबादी वाला है। बलूच ने अक्सर विकास के मुद्दे को उठाया है, लेकिन पाकिस्तान ने जबरन अपहरण, यातना और उत्पीड़न के साथ इसका जवाब दिया है। 

 

बलूच  में चीन की बढ़ती भागीदारी का भी विरोध बढ़ता जा रहा है।  2015 में, चीन ने पाकिस्तान में $ 46 बिलियन की परियोजना की घोषणा की, जिसमें से बलूचिस्तान एक अभिन्न अंग है। यह बलूचिस्तान में पाकिस्तान के दक्षिणी ग्वादर बंदरगाह को अरब सागर में चीन के पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र से जोड़ेगा। इसमें चीन और मध्य पूर्व के बीच संपर्क को बेहतर बनाने के लिए सड़क, रेल और तेल पाइपलाइन लिंक बनाने की योजना भी शामिल है।

Tanuja

Advertising