Heatwave से झुलसा पाकिस्तान, पारा 52 डिग्री सेल्सियस पार

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 05:40 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान में गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। पाक के दक्षिणी प्रांत सिंध में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस (125.6 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर बढ़ गया है, जो गर्मियों की सबसे अधिक रीडिंग है और लू भी रिकॉर्ड ऊंच्चतम स्तर के करीब है । सिंध के शहर मोहनजोदड़ो, जो 2500 ईसा पूर्व में निर्मित सिंधु घाटी सभ्यता के पुरातात्विक स्थलों के लिए जाना जाता है,  में पिछले 24 घंटों में तापमान 52.2 C (126 F) तक बढ़ गया है।  मोहनजोदड़ो एक छोटा सा शहर है, जहां सख्त गर्मी और हल्की सर्दी व कम बारिश होती है।

PunjabKesari

अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिकों की  टीम के मुताबिक  पिछले महीने पूरे एशिया में अत्यधिक तापमान मानव-प्रेरित जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप बदतर हो गया था। जलवायु पर प्रधानमंत्री की समन्वयक रूबीना खुर्शीद आलम ने  एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जलवायु परिवर्तन के असर के मामले में पाकिस्तान पांचवां सबसे संवेदनशील देश है।   पाक में  सामान्य से अधिक बारिश, बाढ़ देखी  गई है और सरकार हीटवेव के कारण जागरूकता अभियान भी चला रही है।

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में सबसे अधिक तापमान 2017 में दर्ज किया गया था जब बलूचिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में स्थित तुरबत शहर में तापमान 54 C (129.2 F) तक बढ़ गया था।पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के मुख्य मौसम विज्ञानी सरदार सरफराज ने कहा, यह एशिया में दूसरा और दुनिया में चौथा सबसे गर्म तापमान था। मौसम विभाग के मुताबिक, मोहनजोदड़ो और आसपास के इलाकों में गर्मी कम हो जाएगी, लेकिन राजधानी कराची (पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर) समेत सिंध के अन्य इलाकों में एक बार फिर गर्मी पड़ने की आशंका है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News