पाक ने बाबर के बाद अबाबील मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Tuesday, Jan 24, 2017 - 07:53 PM (IST)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने रेडार को धोखा दे कर 2200 किलोमीटर की दूरी तक परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम जमीन से जमीन तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘अबाबील’ का सफलतापूर्वक पहला परीक्षण किया। भारत के कई शहर इस मिसाइल के निशाने पर आ जाएंगे।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक बयान में कहा कि अबाबील मल्टिपल इंडिपेंडेंट री-एंटरी व्हेकिल (एमआईआरवी) प्रौद्योगिकी का उपयोग कर 2200 किलोमीटर की अधिकतम दूरी तक एक साथ अनेक परमाणु आयुध ले जाने मेें सक्षम है।

पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि अबाबील परमाणु आयुधों को ले जाने में सक्षम है और इसकी क्षमता उच्च सटीकता के साथ दुश्मन के रेडारों को मात देते हुए एक साथ अनेक लक्ष्यों को भेदने की है। आईएसपीआर ने अपने बयान में कहा, ‘‘यह परीक्षण आयुध प्रणाली के विभिन्न डिजाइन और तकनीकी पहलुओं के मान्यकरण के लिए किया गया था।’’

बयान में भारत की तरफ परोक्ष इशारा करते हुए कहा गया, ‘‘अबाबील आयुध प्रणाली का विकास बढ़ती क्षेत्रीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) माहौल में पाकिस्तान की बैलिस्टिक मिसाइलों के टिकने की क्षमता सुनिश्चित कने पर लक्षित है।’’ पाकिस्तान ने नौ दिसंबर को पनडुब्बी से कू्रज मिसाइल बाबर-3 का सफल परीक्षण किया था। उसके कुछ ही दिन बाद अबाबील का यह परीक्षण किया गया है। 

Advertising