तालिबान सरकार को मान्यता दिलाने के जुगाड़ में पाक, अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों से करेगा बैठक

Thursday, Sep 09, 2021 - 12:35 PM (IST)

 इस्लामाबादः तालिबान सरकार के गठन के बाद पाकिस्तान इस आंतकवादियों की सरकार को मान्यता दिलाने की कोशिशों में जुट गया है। इसके तहत  पाकिस्तान अफगानिस्तान के पड़ोसी मुल्कों के विदेश मंत्रियों के साथ बुधवार को ऑनलाइन बैठक करेगा और युद्ध प्रभावित देश के वर्तमान हालात पर चर्चा करेगा। विदेश कार्यालय ने यह जानकारी दी। कार्यालय के अनुसार पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे ,जिसमें चीन, ईरान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल होंगे।

 

अफगान मुद्दे पर विदेश मंत्री स्तर की यह बैठक पाकिस्तान के आमंत्रण पर हो रही है। विदेश कार्यालय ने कहा, ‘‘ बैठक में अफगानिस्तान में पैदा हो रहे हालात की समीक्षा की जाएगी ताकि साझा चुनौतियों से निपटा जा सके, साथ ही क्षेत्रीय स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए उभर रहे अवसरों की भी पहचान करने पर बातचीत होगी।'' उम्मीद की जा रही है कि यह बैठक अफगानिस्तान के पड़ोसियों को शांतिपूर्ण तथा स्थिर अफगानिस्तान के साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने के अवसर प्रदान करगी, जो मजबूत आर्थिक संबंधों के लिए अहम है। यह बैठक पांच सितंबर को विशेष प्रतिनिधियों अथवा राजदूत स्तर की हुई चर्चा को ही आगे बढ़ाएगी।

 

 

खास बात यह है कि तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार की घोषणा के अगले दिन यह बैठक हो रही है। ऐसे में इस बैठक में तालिबान सरकार को मान्यता देने पर बातचीत हो सकती है। अभी तक पाकिस्तान और चीन ही ऐसे देश हैं जिनके काबुल में दूतावास एक्टिव हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पाकिस्तान चाहता है कि तालिबान सरकार को अधिक से अधिक देश मान्यता दें और ऐसा तभी संभव हो सकेगा जब अफगानिस्तान के पड़ोसी देश तालिबान शासन को मान्यता दें।

Tanuja

Advertising