ब्लैक डे के रूप मनाई गई पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस की 'डायमंड जुबली', देश के लोगों ने मांगी आजादी

Sunday, Aug 14, 2022 - 05:21 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के 75वें स्वतंत्रता दिवस के बीच इस साल की शुरुआत में राजनीतिक परिवर्तन के बाद देश उथल-पुथल से गुजर रहा है। आजादी के 75 साल बाद पाकिस्तान  'संकट का ब्रांड' बन रहा है। पाकिस्तान के उत्तर और दक्षिण वजीरिस्तान में लोग लंबे समय से आतंकवाद से त्रस्त हैं। तालिबान और इस्लामिक स्टेट जैसे खूंखार आतंकी संगठनों की मौजूदगी ने उनके जीवन को दयनीय बना दिया है और पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियां ​​उन्हें सुरक्षा प्रदान करने में विफल रही हैं। देश भर में विपक्षी दलों का सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी है।

 

इसी कड़ी में आज  राजनीतिक कार्यकर्ताओं और विपक्षी दलों ने  सरकार के प्रति असंतोष जताने के लिए  पाकिस्तान के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को  'ब्लैक डे' के रूप में मनाया ।  इस दौरान लोग आजादी की मांग कर रहे थे। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने लाहौर हाकी स्टेडियम में "हकीकी आजादी" शो के लिए एक बड़ा शक्ति प्रदर्शन किया। दूसरी ओर, तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) ने लियाकत बाग से फैजाबाद रावलपिंडी तक "नाजरिया पाकिस्तान सम्मेलन के नाम पर एक रैली की।

 

इमरान खान ने अपने लाहौर जलसा में शामिल होने के लिए पूरे पाकिस्तान से अपने कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया। पीटीआई समर्थकों ने इमरान खान का संबोधन सुनने के लिए कराची, इस्लामाबाद और रावलपिंडी सहित विभिन्न शहरों में स्क्रीन लगाईं।टीएलपी ने नाजरिया पाकिस्तान मार्च और लियाकत बाग से फैजाबाद इंटरचेंज तक सम्मेलन का भी आयोजन किया। इसके लिए टीएलपी कार्यकर्ताओं ने रावलपिंडी में फैजाबाद और मुर्री रोड को बंद कर दिया। दोनों पक्षों के जुलूसों के कारण, लाहौर और अन्य शहरों में पूरे दिन सड़कें अवरुद्ध रहीं। ट्रैफिक डायवर्ट किया गया और लोग घंटों जाम में फंसे रहे।

 

इमरान खान ने 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने और "असली स्वतंत्रता" पर जोर देने के लिए लाहौर में एक विशाल शक्ति प्रदर्शन किया। उन्होंने भ्रष्टाचार के लिए पार्टी के अन्य नेताओं की आलोचना की और उन पर अमेरिका के लिए गुलामी का आरोप लगाया। लेकिन साथ ही इमरान खान ने सफाई देते हुए कहा कि वह अमेरिका विरोधी नहीं हैं। वह अमेरिका के साथ दोस्ती चाहते है। इससे पहले, इमरान खान ने अमेरिका पर उनके खिलाफ साजिश का आरोप लगाया था।
 
 

Tanuja

Advertising