मानवाधिकार समूह DHR ने जबरन गायब होने के मुद्दे पर इमरान सरकार को दिया अल्टीमेटम

Saturday, Jan 01, 2022 - 02:36 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के मानवाधिकार समूह, मानवाधिकारों की रक्षा (DHR) ने गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान, पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय और सेना प्रमुख से जबरन गायब होने के मुद्दे पर जांच व ठोस कार्रवाई  करने की अपील की। DHR ने कहा कि अगर उनकी मांगों पर ध्यान न दिया गया तो वे  31 जनवरी से इस्लामाबाद में धरना शुरू कर देंगे। नेशनल प्रेस क्लब में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में DHR प्रमुख अमीना मसूद जंजुआ ने कहा कि 2021 में 32 लोग गायब हो गए, जिनमें से 12 को रिहा कर दिया गया और पांच अन्य का पता लगा लिया गया।

उन्होंने कहा कि "हमारी समस्याओं के बावजूद, नया साल हमारे प्रियजनों की वापसी के लिए नई उम्मीदें लाता है। मानवाधिकार रक्षकों के साथ-साथ परिवार भी अपना संघर्ष जारी रखेंगे और हम मांग करते हैं कि सरकार को सर्वोच्च प्राथमिकता  गायब होने के ज्वलंत मुद्दे को हल करने के लिए कदम उठाना चाहिए।   उन्होंने पत्रकार मुदस्सरनारू के गायब होने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि सचल 6 महीने के थे  जब उनके पिता  मुदस्सरनारू गायब हो गए। इस साल की शुरुआत में जब सचल ने अपनी मां को भी खो दिया तो वह पूरी तरह अनाथ हो गया । पत्रकार मुदस्सरनारू का गायब होना भी सचल के बचपन का अपहरण है। जंजुआ ने कहा कि  साढ़े तीन साल बाद भी हम मुदस्सरनारू की सुरक्षित वापसी के लिए  सरकार  द्वारा ठोस उपाय करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि  इस निरंतर विफलता के लिए कौन जिम्मेदार है? जंजुआ ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग लापता व्यक्तियों के परिवारों के साथ सहयोग नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा, "राजनीतिक नेता विपक्ष में रहते हुए हमें आश्वासन देते हैं कि वे इस मुद्दे पर बोलेंगे लेकिन सत्ता में आने के बाद वे अपना वादा भूल जाते हैं।"उन्होंने कहा, "DHR ने अकेले 2021 में विभिन्न उच्च न्यायालयों में जबरन गायब होने के 20 से अधिक मामले दर्ज किए।" इसके अलावा, लापता व्यक्तियों के संबंध में एक नया कानून जघन्य अपराध में शामिल लोगों के बजाय लापता व्यक्तियों के परिवारों के लिए समस्याएं पैदा करेगा। आयोग से प्राप्त निराशा ने पीड़ित परिवारों, मानवाधिकार संगठनों को अदालतों में अपने मामलों की पैरवी करने के लिए प्रेरित किया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में अधिवक्ता इमान हाजीर मजारी, सेवानिवृत्त कर्नल इनामुर रहीम, राजा मुश्ताक और ओमर सोहेल भी उपस्थित थे। इस अवसर पर बोलते हुए कर्नल इनामुर रहीम ने कहा कि 30 नवंबर तक आयोग के पास 8,000 लोगों के लापता होने के मामले दर्ज किए गए थे। उन्होंने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब मैंने आवाज उठानी शुरू की तो मैं खुद एक लापता व्यक्ति बन गया।"उन्होंने कहा, "जबरन गायब होने के संबंध में कानून कुछ और नहीं बल्कि एक दिखावा था। उन्होंने मांग की कि सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश दोस्त मोहम्मद को जबरन गायब होने पर आयोग के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया जाना चाहिए।"  

 

Tanuja

Advertising