पाकिस्तान का लैंगिक अंतर सूचकांक सबसे निचले स्तर पर, विश्व  में मिला दूसरा स्थान

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 05:12 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा जारी नवीनतम वैश्विक लैंगिक अंतर सूचकांक में पाकिस्तान सूची में सबसे निचले स्थान पर है, सर्वेक्षण किए गए 146 देशों में केवल सूडान ही इससे नीचे है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, यह पिछले वर्ष के 142वें स्थान से और गिरावट दर्शाता है, जो देश में महिलाओं की बदतर होती स्थिति को दर्शाता है। महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने लैंगिक असमानताओं को प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए राज्य और समाज दोनों की प्रतिबद्धता के लिए भावुक अपील जारी की है। वे पाकिस्तानी समाज और सरकार द्वारा महिलाओं को निर्धारित भूमिकाओं को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

 

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक वार्षिक सूचकांक चार महत्वपूर्ण आयामों में लैंगिक समानता का मूल्यांकन करता है इनमें आर्थिक भागीदारी और अवसर, शैक्षिक उपलब्धि, स्वास्थ्य और अस्तित्व, और राजनीतिक सशक्तिकरण हैंं। लैंगिक समानता में अग्रणी देशों में आइसलैंड, फिनलैंड, नॉर्वे, न्यूजीलैंड और स्वीडन शामिल  हैं ।वूमेन इन स्ट्रगल फॉर एम्पावरमेंट (WISE) की कार्यकारी निदेशक बुशरा खलीक ने लैंगिक समानता हासिल करने में पाकिस्तान की लगातार चुनौतियों पर विचार करते हुए कहाकि “इस वर्ष की निराशाजनक रैंकिंग कोई असामान्य नहीं है क्योंकि पाकिस्तान पिछले एक दशक से लगातार सूचकांक में पिछड़ रहा है।”। तुलनात्मक रूप से, पड़ोसी देशों ने अपने लैंगिक अंतर को कम करने में बेहतर प्रदर्शन किया है।

 

उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में रैंकिंग को तोड़ने पर भारी असमानताएं सामने आती हैं। आर्थिक भागीदारी और अवसर में पाकिस्तान 143वें स्थान पर है, जबकि बांग्लादेश 146वें स्थान पर है। शैक्षिक उपलब्धि में पाकिस्तान 139वें स्थान पर है, जबकि बांग्लादेश (125वें स्थान) से पीछे है। राजनीतिक सशक्तिकरण एक चुनौती बना हुआ है, जिसमें पाकिस्तान 112वें स्थान पर है, और  बांग्लादेश (7वें स्थान) से काफी पीछे है। WEF की रिपोर्ट के अनुसार, सूचकांक में पाकिस्तान की हालिया गिरावट मुख्य रूप से शैक्षिक उपलब्धि में मामूली सुधार के बावजूद राजनीतिक सशक्तिकरण में असफलताओं से उपजी है। आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में लैंगिक असमानताएं प्रमुख रूप से बनी हुई हैं, साथ ही शैक्षिक उपलब्धि और स्वास्थ्य परिणामों में अंतर भी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News