गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ बढ़े विरोध प्रदर्शन

Saturday, Feb 10, 2024 - 03:54 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के नियंत्रण वाले कश्मीर  के गिलगित-बाल्टिस्तान और अन्य हिस्सों में रहने वाले लोगों ने दिसंबर के अंत से बेहद कम तापमान में बड़े पैमाने पर पाक सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए  जिनके चलते सामान्य जनजीवन पूरी तरह से ठप्प हो गया है। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व वामी एक्शन कमेटी (एएसी)  कर रही है  और उनकी मांगों की एक सूची  जारी की है जो गिलगित-बाल्टिस्तान के लोगों के शोषण को रेखांकित करती है।विरोध प्रदर्शन के आयोजकों की मांगें गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) की आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक जरूरतों से संबंधित हैं। इनमें 2022 के स्तर पर सब्सिडी वाले गेहूं की कीमतों की बहाली, वित्त अधिनियम 2022 का निलंबन, विभिन्न करों को वापस लेना, गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा को संविधान सभा के साथ बदलना, अपनी डायमर भाषा से मुफ्त बिजली का प्रावधान, बांध, गैर-स्थानीय लोगों को दिए गए सभी खनन पट्टों को रद्द करना और स्थानीय लोगों को भूमि स्वामित्व अधिकार का प्रावधान करना आदि शामिल हैं।

 

इंस्टीट्यूट ऑफ पीस एंड कॉन्फ्लिक्ट स्टडीज के शोधकर्ता तारा कार्था के अनुसार, "गेहूं, कर और स्वायत्तता की मांग अब तक के सबसे मजबूत पाकिस्तान विरोधी आंदोलन को बढ़ावा देती है।" एक कार्यकर्ता, इजाज शिगरी ने लिखा क्षेत्र के स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान सरकार से अपने अनुरोध व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर "#GBWantAutonomy" हैशटैग का उपयोग किया है।  “हम अपनी ज़मीन पर शासन नहीं करते। हमारी विधानसभा में हमारे लिए कोई कानून नहीं। हमारा टैक्स हमारे विकास पर खर्च नहीं होता। हमारे खनन और खनिजों पर हमारा स्वामित्व नहीं है। 

 

फातमा नूर ने 20 जनवरी को एक्स पर लिखा:“स्कर्दू #गिलगितबाल्टिस्तान के इतिहास में सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन देख रहा है, जिसमें लाखों लोग 25 दिनों तक कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं।“न गेहूँ, न बिजली, न अधिकार।“तथाकथित आज़ाद कश्मीर में वे जो उत्पीड़ित और वंचित जीवन जी रहे हैं, उसका प्रमाण!”अखबार डॉन ने आगे बताया “दुकानें, व्यापार केंद्र, रेस्तरां और व्यापारिक गतिविधियाँ निलंबित रहीं; अंतर-जिला और अंतर-प्रांतीय परिवहन बंद रहा। प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए एसीसी के मुख्य आयोजक एहसान अली ने कहा कि पिछले सात दशकों से जीबी को संवैधानिक और कानूनी अधिकारों से वंचित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद में लगातार सरकारें जीबी का उचित हिस्सा प्रदान करने में विफल रहीं।

 

 अली ने कहा कि मांग न केवल सब्सिडी वाले गेहूं की कीमत में बढ़ोतरी को वापस लेने की है, बल्कि अन्य वास्तविक मुद्दे भी हैं जिन्हें कई दशकों में हल नहीं किया जा सका। आधुनिक पाकिस्तान राज्य का निर्माण 1947 में भारत के ब्रिटिश विभाजन के माध्यम से हुआ था। गिलगित-बाल्टिस्तान, जिसे उत्तरी क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है, पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित क्षेत्र है और 1947 से भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद का विषय रहा है।

Tanuja

Advertising