पाकिस्तान के रक्षा मंत्री का दावाः मुल्क पहले ही दिवालिया हो चुका है, हम डिफॉल्ट देश में रह रहे

Saturday, Feb 18, 2023 - 07:13 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान के रक्षा मंत्री आसिफ ख्वाजा ने दावा किया है कि पाकिस्तान दिवालिया हो चुका है। उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि ये जो हमारे मुल्क के इस वक्त हालात हैं। हम एक दिवालिया मुल्क के रहने वाले हैं। आपने सुना होगा कि दिवालिया हो रहा है। मेल्टडाउन, डिफॉल्ट हो रहा है। वो पहले ही हो चुका है। बता दें कि पाकिस्तान में महंगाई सभी रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। पाकिस्तान की शहबाज सरकार आईएमएफ से कर्ज लेने के लिए शर्तें मानने को तैयार हो गई है। आईएमएफ ने पाकिस्तान सरकार के सामने बड़ी शर्तें रखी हैं। इनमें पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाना, बिजली सब्सिडी समेत कई और सबस्डियों को खत्म करने जैसे प्रावधान हैं। आईएमएफ की शर्तों के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने जनता पर वोझ डालना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान में एक दिन में पेट्रोल-डीजल के दाम 22 रुपए तक बढ़ाए गए हैं। पाकिस्तान में आटा ऊंचे दामों पर बिक रहा है। आटे के लिए पाकिस्तान की जनता दर-दर भटक रही है।


वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। आए दिन पाकिस्तान के किसी न किसी हिस्से से आतंकी हमले की खबर सामने आ रही है। कराची में शुक्रवार को एक आत्मघाती हमलावर पाकिस्तान के पुलिस मुख्यालय में घुस गया और आत्मघाती बम से खुद को उड़ा लिया। इस हमले में करीब चार लोगों की मौत हो गई। पाकिस्तान स्थित टीटीपी ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। पाकिस्तान के दूसरे हिस्सों में सरकार के खिलाफ लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पाकिस्तान के पास तीन हफ्तों का ही रिजर्व बचा है। ऐसे में पाकिस्तान के सामने करो या मरो की स्थिति है। पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में शहबाज सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहा है। पीओके के लोग भारत में अपना विलय कराने के लिए आवाज उठा रहे हैं। चीन ने भी पाकिस्तान की मदद से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। चीन ने पाकिस्तान में अपना वाणिज्यिक दूतावास बंद कर दिया है।

चार हिस्सों में बंट जाएगा पाकिस्तान
पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। बिजली की कटौती और बढ़ती लागत से छोटे-मझोले, उद्योग-धंधे बंद हो रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हो रहे हैं। आटे के लिए पाकिस्तान की आवाम आपस में लड़ रही है। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने शहबाज सरकार और पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि बाजवा ने साजिश के जरिए मुझे पीएम की कुर्सी से हटाया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के चार टुकड़े हो जाएंगे।

Yaspal

Advertising