लगातार दम तोड़ रही PAK की अर्थव्यवस्था, US डॉलर के मुकाबले और गिरा पाकिस्तानी रुपया

10/28/2021 12:35:37 PM

पेशावरः पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था लगातार दम तोड़ती जा रही है जिस वजह से वहां की करेंसी रुपया भी लगातार पिटती दिख रही है। हालत इस कद्र बिगड़ चुके हैं कि  यह है कि  पाक करंसी डॉलर के मुकाबले अपने ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गई है। दूसरी तरफ पक दोस्त तुर्की की करंसी लीरा की हालत भी बिल्कुल खस्ता है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया लगातार गिर रहा है।  मंगलवार को इंटरबैंक मुद्रा बाजार में  पाकिस्तानी रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 175.27 पर बंद हुआ ।

 

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक केंद्रीय बैंक के तमाम कदम रुपए की गिरावट को रोकने में नाकाम साबित हुए हैं।मई 2021 से अब तक पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले करीब 13.4 फीसदी टूट चुका है। पाक स्टेट बैंक ने जो बाजार आधारित फ्री एक्सचेंज रेट सिस्टम शुरू किया है उससे रुपए को और नुकसान ही हुआ है।  इसकी वजह से आयातित उत्पादों और कच्चे माल के दाम बढ़े हैं और समूची इकोनॉमी पर चोट पहुंची है। पाकिस्तान में यह चर्चा जोरों पर है कि रुपए में इस गिरावट की वजह IMF द्वारा लोन के लिए कई शर्तें तय करना है।

 

बता दें कि देश में बढ़ती महंगाई के बीच करंसी गिरावट का सिलसिला जारी है। पाकिस्तान में दैनिक जरूरतों की कीमतें एक नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, जिसके खिलाफ विपक्ष द्वारा  बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। हालांकि एसबीपी के गवर्नर रेजा बाकिर ने रुपए के मूल्यह्रास का बचाव करते हुए कहा कि इससे विदेशी पाकिस्तानियों को फायदा हुआ और देश में मुद्रास्फीति कृत्रिम थी और इसे नियंत्रित किया जाएगा। उनके इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर काफी हलचल मच गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News