पाकिस्तान भी गर्मी से बेहाल, पारा तोड़ रहा रिकार्ड

Thursday, Jun 08, 2017 - 02:25 PM (IST)

इस्लामाबादः  मौसम का मिजाज इन दिनों भारत और पाकिस्तान में करीब-करीब एक सा ही है। भारत के कई हिस्से इन दिनों भयंकर गर्मी, बेहद तेज धूप और लू के थपेड़ों से झुलस रहे हैं। पड़ोसी पाकिस्तान का भी गर्मी से बुरा हाल है। कुछ जगहों पर तापमान 52 डिग्री सेल्सियस से पार चला गया है। गर्म तापमान और लू के थपेड़ों से पाकिस्तान का बुरा हाल है। रविवार को पंजाब और खैबर पख्तूख्वा के कुछ शहरों में गर्मी और अधिकतम तापमान ने सारे पुराने रेकॉर्ड तोड़ दिए। 

पंजाब के नूरपुर थाल और भक्कर में पारा 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। पाकिस्तान में यह अबतक का अधिकतम तापमान है। मालूम हो कि अभी इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से रमजान का महीना चल रहा है। इतनी तेज गर्मी के कारण रोजा रखने वालों लोगों को भी काफी असुविधा हो रही है। खैबर पख्तूनख्वा के डेरा इस्माइल खान और सिब्बी में तापमान 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सरगोधा और रिसालपुर में तापमान 50 डिग्री और मिनावाली व डेरा गाज़ी खान में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


मैदानी इलाकों के अलावा पाकिस्तान के पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। तेज गर्मी के कारण पहाड़ी इलाकों में बर्फ और ग्लैशियर पिघल रहे हैं। लाहौर में रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री था और दिनभर लू चलती रही। इन सब शहरों के मुकाबले कराची काफी ठंडा था और हवा की दिशा बदल जाने के कारण यहां का तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों तक पछुआ हवा पहाड़ी इलाकों में प्रवेश कर जाएगी। पाकिस्तान मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक देश के ज्यादातर हिस्सों में शुष्क और गर्म मौसम बना रहेगा। सिंध के ऊपरी इलाकों, बलूचिस्तान के कई हिस्सों और पंजाब व खैबर पख्तूनख्वा के

Advertising