भारत के साथ खराब संबंधों के लिए अमरीका ने पाक को ठहराया दोषी

Friday, May 12, 2017 - 11:25 AM (IST)

वाशिंगटन: ट्रंप प्रशासन ने बिगड़ते भारत-पाकिस्तान संबंधों के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराया और चेतावनी दी कि अगर इस वर्ष सीमा पर से ‘‘कोई बड़ा’’ हमला होता है तो यह संबध और बिगड़ सकते हैं।  


आतंकी हमलों के कारण दोनों देशों के बीच रिश्ते हुए तनावपूर्ण
नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक डैनियल कोट्स ने एक सुनवाई के दौरान सांसदों से कहा,‘‘भारत विरोधी आतंकवादियों को मिलने वाले सहयोग को बंद नहीं करा पाने में पाकिस्तान की नाकामयाबी और इस नीति के खिलाफ नई दिल्ली की बढ़ती असहिष्णुता साथ ही सीमा पार से जनवरी 2016 में पठानकोट में हुए आतंकवादी हमले में पाकिस्तानी जांच में कोई प्रगति नहीं होने के कारण 2016 से द्विपक्षीय संबंधों में गिरावट आने लगी थी। कोट्स ने कहा कि 2016 में आतंकवादियों के पाकिस्तान पार कर भारत आने और दो बडे हमलों को अंजाम देने के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते और ज्यादा तनावपूर्ण हो गए है। 


तो इसलिए पाक है चिंतित
डैनियल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के बढ़ते कद, विदेश में बढ़ती उसकी पहुंच और अमरीका से गहरे होते संबंधों की वजह से पाकिस्तान अलग थलग पड़ जाने से चिंतित है। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान का झुकाव चीन की तरफ हो सकता है जिससे चीन को हिंद महासागर में अपना प्रभाव बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Advertising