पाकिस्तान का जाधव पर यू-टर्न, अब कह रहा ये बात

Saturday, Mar 04, 2017 - 11:55 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारतीय जासूस होने के आरोप में बंदी बनाए गए कुलभूषण जाधव पर यू-टर्न लेते हुए अब इस बात का दावा किया है कि उसके पास पुख्ता सबूत हैं। नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पाकिस्तानी संसद में यह बात कही। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने कभी नहीं कहा था कि जाधव के खिलाफ सबूतों की कोई कमी है।


पाकिस्तान के आरोपों को खारिज कर चुका है भारत
अजीज ने जाधव को भारत के हवाले किए जाने की संभावनाओं से इंकार किया है। उन्होंने बताया कि जाधव के खिलाफ FIR दर्ज हो चुकी है। बता दें कि पाकिस्तान के आरोपों को खारिज करते हुए भारत साफ कर चुका है कि जाधव भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी हैं, लेकिन अब उनके साथ भारत सरकार का कोई संबंध नहीं है। भारत ने जाधव के जासूस होने की बात से भी साफ इंकार किया है।


चर्चा तब शुरू हुई जब सीनेटर तलहा महमूद ने अजीज से पूछा कि क्या सरकार जाधव को उसी तरह भारत को सौंपने की योजना बना रही है जिस तरह उसने सीआईए कांट्रैक्टर रेमंड डेविस का 2011 में प्रत्यार्पण किया था। अजीज ने बयान को खारिज कर दिया और कहा कि सरकार कथित भारतीय जासूस को उसके देश में प्रत्यर्पित करने के किसी विकल्प पर विचार नहीं कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने एक प्राथमिकी तैयार की है और पाकिस्तान में विध्वंसक एवं आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्तता के सिलसिले में भारतीय के खिलाफ अभियोजन के लिए एक मामला पंजीकरण की प्रक्रिया में है।’’अजीज ने दावा किया कि गिरफ्तार ‘‘जासूस’’ ने उग्रवादी गतिविधियों में संलिप्तता का अपराध ‘‘कबूल’’ किया है और उसके खिलाफ सबूतों की कमी का कोई सवाल पैदा नहीं होता।


अजीज ने कहा कि पाकिस्तान ने अपने आंतरिक मामलों में भारत की दखलंदाजी और पाकिस्तानी जमीन पर होने वाली आतंकवादी घटनाओं में भारत की भागीदारी से जुड़ी एक फाइल संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव को सौंपी है। अजीज ने कहा, 'इस फाइल में कुलभूषण जाधव और उसकी गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी गई है।' अजीज ने सांसदों को बताया कि नवाज शरीफ सरकार इस फाइल को अन्य देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ साझा करने की संभावनाओं पर भी विचार कर रही है। अजीज ने बताया कि इस पूरे मामले से निपटने का इकलौता रास्ता यह फाइल नहीं है। उन्होंने कहा कि आरोपी के खिलाफ अभियोग चलाया जाएगा और इसके लिए केस तैयार किया जा रहा है। अजीज के मुताबिक, पाकिस्तान ने पूरी जांच-पड़ताल और कई विभागों से मिली जानकारियों के आधार पर यह फाइल तैयार की है। उन्होंने कहा, 'यह बहुत नाजुक और संवेदनशील मामला है। चूंकि यह मामला पाकिस्तान में होने वाली आतंकवादी गतिविधियों के पीछे भारत की प्रत्यक्ष या फिर अप्रत्यक्ष भूमिका का है, तो इसके लिए विस्तृत तैयारी किए जाने की जरूरत है।'

Advertising