जरदारी की वापसी के बाद गरमाई पाक की राजनीति

Sunday, Dec 25, 2016 - 02:51 PM (IST)

इस्लामाबाद:  नवाज शरीफ सरकार के खिलाफ बड़े प्रदर्शनों की चेतावनी देने वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) में अपने भविष्य की भूमिका को लेकर अटकलों के बीच पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी 18 महीने लंबे स्व-निर्वासन को खत्म करते हुए देश लौट आए हैं। जरदारी की वापसी के बाद  पाक की राजनीति गरमा गई है। पार्टी ने 27 दिसंबर से पहले सरकार से गृहमंत्री को बदलने और पूर्णकालिक विदेश मंत्री की नियुक्ति समेत अन्य मांगें मानने या विरोध प्रदर्शनों का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है।

सरकार ने PPP की अब तक एक भी मांग  स्वीकार नहीं की है। जरदारी शुक्रवार दोपहर बाद कराची के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे और प्रधानमंत्री शरीफ की आलोचना करते हुए एक विशाल रैली को संबोधित किया। हालांकि, स्थानीय मीडिया जरदारी की भूमिका को लेकर आश्वस्त नहीं है जो अपने बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी के साथ सबसे बड़े विपक्षी दल और दक्षिणी प्रांत सिंध में सत्तारुढ़ PPP के सह अध्यक्ष हैं।

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने लिखा है, 'क्या जरदारी फिर सेPPP का नियंत्रण संभालेंगे? सत्तारुढ़ पीएमएल-एन से सामना करने के लिए क्या पार्टी रणनीति बदलेगी? क्या उनके बेटे पीछे रहेंगे? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो जरदारी के कराची लौटने के बाद राजनीतिक गलियारों में जोरों पर है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने PPP के शीर्ष अधिकारियों के साथ इंटरव्यू के आधार पर यह बात कही है। उनका कहना है कि बिलावल पार्टी का चेहरा बने रहेंगे जबकि जरदारी संरक्षक के तौर पर काम करेंगे।

 

Advertising