पूर्व सैन्य अधिकारी के लापता होने को लेकर पाक ने भारत पर अंगुली उठाई

Thursday, Apr 13, 2017 - 06:33 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने आज दावा किया कि नेपाल में उसके एक पूर्व सैन्य अधिकारी को ‘विदेशी खुफिया एजेंसियों’ ने अपने जाल में फंसाया होगा और फिर उसका अपहरण कर लिया होगा।   


पाकिस्तानी सेना का पूर्व सैन्य अधिकारी मुहम्मद हबीब जहीर बीते छह अप्रैल को नेपाल के लुम्बिनी में रहस्यमयी ढंग से लापता हो गया। एेसा लगता है कि वह लुम्बिनी में नौकरी के लिए साक्षात्कार देने के मकसद से गया था। लुम्बिनी भारत की सीमा के निकट है। विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने कहा कि जहीर को ‘जाल में फंसाया गया’ और उसका पता लगाने के लिए पाकिस्तान नेपाल के संपर्क में बना हुआ है। जकरिया ने किसी देश का नाम लिए बगैर कहा,‘‘जहीर को नौकरी का लालच दिया गया...इसमें विदेशी खुफिया एजेंसियों की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता।’’  


भारत एवं रॉ के लिए किया जाता है एेसी शब्दों का इस्तेमाल
पाकिस्तानी विदेश विभाग की आेर से ‘दुश्मन’ और ‘विदेशी खुफिया एजेंसी’ जैसी शब्दावलियों का इस्तेमाल अक्सर भारत एवं उसकी खुफिया एजेंसी रॉ के लिए किया जाता है। अक्तूबर, 2014 में सेवानिवृत्त हुआ जहीर एक निजी कंपनी के लिए काम करता था, लेकिन उसने दूसरी नौकरी की तलाश के लिए अपना प्रोफाइल ऑनलाइन पोस्ट किया था। जकरिया ने जहीर के मामले को कुलभूषण जाधव के मामले से जोड़ने को लेकर चेतावनी देते हुए कहा,‘‘जाधव आतंकवाद में भारत सरकार की संलिप्तता का अकाट्य सबूत है।’’ उन्होंने कहा,‘‘भारत की आेर से जाधव के मामले को जहीर से जोड़ना अतार्किक होगा।’’प्रवक्ता ने कहा कि ‘रॉ एजेंट को रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया’ और उसने अपनी पहचान के बारे में खुद स्वीकार किया है। जकरिया ने कहा कि सिंध रेंजर्स द्वारा कल गिरफ्तार किए गए चार लोगों ने रॉ के साथ अपने ‘संपर्कों’ के बारे में कुबूल किया है।

Advertising