प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ  ने पाकिस्तान में ऊर्जा संकट के लिए  इमरान सरकार को ठहराया जिम्मेदार

Monday, Apr 18, 2022 - 06:27 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ  ने देश में चल रहे ऊर्जा संकट के लिए पूर्व इमरान खान  सरकार और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा की देश भर में लोड शेडिंग “पिछली सरकार के कुप्रबंधन और अक्षमता” के कारण है।  नेशनल असेंबलीडॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पीएम शहबाज  ने कहा, “देश में  कुप्रबंधन और पिछली सरकार की अक्षमता के कारण ही लोड शेडिंग का घोर संकट पैदा हुआ है।”

 

उन्होंने कहा कि देश में 35,000 मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है लेकिन गैस और तेल पर चल रहे कई बिजली संयंत्रों के बंद होने के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लोड शेडिंग का सामना करना पड़ रहा है।  ‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक शरीफ ने यह भी कहा कि देश में जहां ग्लेशियरों के पिघलने और पानी की उपलब्धता से बिजली पैदा होती है ,  में करीब 6,000 मेगावाट जल विद्युत की कमी का सामना करना पड़ रहा है।  

 

डॉन अखबार के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने इस तथ्य पर खेद व्यक्त किया कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) और तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) संयंत्रों के तहत स्थापित किए गए बिजली संयंत्र, जो लगभग 5,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, बंद कर दिए गए । उन्होंने आगे बताया कि जिन बिजली संयंत्रों को 2019 में बिजली उत्पादन शुरू करना था, वे अभी तक शुरू नहीं हुए हैं। पाकिस्तान के पीएम ने पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार पर एलएनजी नहीं खरीदने का आरोप लगाया, जब कीमत सिर्फ 3 अमेरिकी डॉलर प्रति यूनिट थी और अब कीमत बढ़कर 30-35 अमेरिकी डॉलर प्रति यूनिट हो गई है।

 


डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, शरीफ ने अपनी पार्टी की सराहना करते हुए कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के शासनकाल के दौरान पार्टी ने एलएनजी के आयात के लिए कतर के साथ समझौता किया था, लेकिन पीटीआई हमेशा इसमें खामियां ढूंढती रही।उन्होंने आगे कहा कि यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू करने के बाद रूसी तेल पर यूरोपीय देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण, गैस कई देशों के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं थी। प्रधान मंत्री ने कहा कि पीटीआई सरकार सार्वजनिक मुद्दों के प्रति उदासीन  रही लेकिन  नई सरकार प्राथमिकता के आधार पर देश के सामने आने वाले मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रही है।

Tanuja

Advertising