चीन की महत्वकांशा पूरी करने के लिए PM इमरान ने ग्वादर में शुरु की नई परियोजनाएं

Tuesday, Jul 06, 2021 - 11:40 AM (IST)

 इस्लामाबाद: चीन की महत्वकांशाओं को पूरा करने के लिए पाकिस्तान के ग्वादर शहर में प्रधानमंत्री इमरान खान ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक कोरीडोर (CPEC) के तहत कई बड़ी परियोजनाओं और अन्य ढांचागत कार्यों की शुरुआत की। CPEC पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ता है जो अरबों डॉलर के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) के तहत चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना है। इससे चीन की पहुंच अरब सागर तक हो जाएगी।

 

BRI को चीन द्वारा ढांचागत परियोजनाओं के माध्यम से दुनिया को प्रभावित करने के प्रयास के तौर पर देखा जाता है। खान ने नॉर्थ ग्वादर फ्री जोन 2, ग्वादर एक्सपो सेंटर और हेनान एग्रीकल्चर इंडस्ट्रीयल पार्क के साथ ही ग्वादर उर्वरक संयंत्र एवं ग्वादर पशु टीका संयंत्र सहित तीन फैक्टरियों का भी उद्घाटन किया। उन्होंने चीन के साथ कई एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए जिसका उद्देश्य एक आधुनिक अस्पताल, एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और एक व्यावसायिक संस्थान के निर्माण सहित ग्वादर में पानी और बिजली की समस्याओं का समाधान करना है।

 

खान ने अपने संबोधन में कहा कि पाकिस्तान ‘‘महान राष्ट्र'' बनने की राह पर है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं पाकिस्तान के भविष्य का सपना देखता हूं- मैं पाकिस्तान के साथ बड़ा हुआ हूं। देश महान राष्ट्र बनने के पथ पर अग्रसर है।'' प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ग्वादर पाकिस्तान का मुख्य केंद्र बन रहा है जिससे देश के साथ ही बलूचिस्तान को भी फायदा होगा।''

Tanuja

Advertising