इमरान के लिए मुसीबत बना गिलगिट-बाल्टिस्तान चुनाव, रैलियों -सभाओं पर लगाया बैन

Tuesday, Nov 17, 2020 - 10:47 AM (IST)

पेशावरः गुलाम कश्मीर के गिलगिट-बाल्टिस्तान में हुए विधानसभा चुनाव में इमरान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने सर्वाधिक सीटें जीती हैं। हालांकि उनकी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है, लेकिन बड़ी संख्या में निर्दलियों के जीतने से यह माना जा रहा है कि PTI को सरकार बनाने में दिक्कत नहीं होगी। बता दें कि भारत के विरोध के बीच  पाकिस्तान ने यह चुनाव करवाया । वर्ष 2010 में पेश किए गए राजनीतिक सुधार के बाद यह तीसरा विधानसभा चुनाव है।

 

परंपरागत रूप से जो पार्टी इस्लामाबाद में सत्ता में होती है वही पार्टी गिलगिट-बाल्टिस्तान का चुनाव जीतती है। सबसे पहला चुनाव PPP ने जीता था। उसे 15 सीटें मिली थीं। इसके बाद वर्ष 2015 में हुए चुनाव में पीएमएल-एन को बहुमत मिला था। उसे 16 सीटें मिली थीं।वैसे तो चुनाव परिणामों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन विभिन्न मीडिया संस्थान द्वारा एकत्र की गई सूचना के तहत PTI ने आठ सीटें जीती हैं। जियो न्यूज के अनुसार निर्दलियों के खाते में 6 सीटें गई हैं।इस बीच पाकिस्‍तान में विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ बगावत तेज कर दी है।

 

विपक्ष ने इमरान की पार्टी पर चुनाव में धांधली करने का आरोप लगाया है। विपक्षी दल गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र के लोग इमरान खान के चुनाव कराने के फैसले का जमकर विरोध कर रहे हैं। गिलगित बाल्टिस्तान में सरकार विरोधी लहर से घबराए इमरान खान ने  रैलियों और सभाओं पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया।  इन प्रतिबंधों का असल मकसद इमरान खान की सरकार ने कोरोना संक्रमण के फैलने का हवाला दिया है। लेकिन असल मकसद जगजाहिर है।  कोरोना वायरस पर राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक के बाद देश को संबोधित करते हुए इमरान ने गिलगित बाल्टिस्तान में चुनावों के दौरान सभाओं और रैलियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

 

Tanuja

Advertising